Mainpuri News: डीएम ने कहा- राशन की कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए

जिलाधिकारी महेन्द्र बहादुर सिंह जन समस्याओं का त्वरित निस्तारण कराने के लिए प्रत्येक कार्य दिवस में कलैक्ट्रेट कार्यालय बैठकर जनता की शिकायतें सुनी।

Reporter :  Praveen Pandey
Published By :  Monika
Update: 2021-06-08 15:05 GMT

मैनपुरी: कोरोना संक्रमण (coronavirus ) कम होते हुये जिलाधिकारी महेन्द्र बहादुर सिंह (DM Mahendra Bahadur Singh) जन समस्याओं का त्वरित निस्तारण कराने के लिए प्रत्येक कार्य दिवस में कलैक्ट्रेट कार्यालय बैठकर जनता की शिकायतें सुन रहें हैं और उनका प्रभावी निराकरण भी मौके से ही कराने के लिए वर्चुअल संवाद के माध्यम से सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को निर्देशित कर रहे हैं, अन्य विभागों की शिकायतें प्राप्त होने पर सम्बन्धित विभाग के अधिकारी को तत्काल बुलाकर फरियादी की समस्या का निदान करा रहे हैं। जन-सुनवाई के दौरान जब घनश्यामपुर कुरावली निवासी नीमेष, सत्येन्द्र ने अपने शिकायती प्रार्थना पत्र के माध्यम से बताया कि राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन किया है लेकिन अभी तक राशन कार्ड नहीं बना है इस पर उन्होंने तत्काल जिला पूर्ति अधिकारी को मौके पर बुलाकर नियमानुसार कार्यवाही कर नया राशन कार्ड (new ration card) जारी कराने के निर्देश दिये। उन्होंने शिकायतकर्ता से कहा कि योजना का लाभ पाने के लिए बिचैलियों का सहारा न लें, किसी भी व्यक्ति को अनाधिकृत रूप से धनराशि न दे, किसी के द्वारा योजना का लाभ दिलाने के लिए धनराशि की मांग की जाएं तो तत्काल संज्ञान में लाएं।

डीएम ने कहा कि जिन लोगों के पास आधार कार्ड हैं और अभी तक उनके राशन कार्ड नहीं बने हैं, तत्काल ऐसे लोगों को चिन्हित कर तहसीलवार नये राशन कार्ड बनाये जायें, सम्बन्धित सचिव, लेखपाल तत्काल ऐसे लोगों के प्रार्थना पत्रों पर रिपोर्ट अंकित करें ताकि उनके राशन बनें और उन्हें राशन उपलब्ध हो सके। उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी से कहा कि प्रत्येक अन्त्योदय कार्ड धारक, पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारक को सभी कोटेदार निर्धारित मात्रा में निर्धारित मूल्य पर सामाजिक दूरी का पालन करते हुये खाद्यान्न उपलब्ध कराएं यदि किसी राशन कार्ड धारक को किसी कोटेदार द्वारा निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया तो ऐसे कोटेदार के विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

राशन कार्ड धारकों को राशन उपलब्ध हो 

जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी से कहा कि सभी कोटेदारों को हिदायत दें कि सभी राशन कार्ड धारकों को निर्धारित मात्रा में राशन उपलब्ध कराएं, जिन कर्मियों की ड्यूटी राशन वितरण में लगी है, वह प्रत्येक दशा में उपस्थित रहकर अपने सामने राशन वितरण करायें। उन्होने कहा कि जनपद के अंत्योदय, पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को ई-पाॅस मशीन के माध्यम से राशन वितरण कराया जा रहा है, कार्डधारक का अंगूठा लगने के बाद ही राशन वितरण हो रहा है फिर भी कुछ लोगों द्वारा राशन लेने के बाद निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न उपलब्ध कराने की शिकायतें की जा रही हैं। उन्होंने राशन कार्ड धारकों से कहा है कि यदि किसी कोटा डीलर द्वारा निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए या निर्धारित धनराशि से अधिक की मांग की जाए तो उसकी सूचना तत्काल जिला पूर्ति अधिकारी के मो.न. 7839564602 पर जानकारी दें, संबंधित पूर्ति निरीक्षक को बताएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्ड धारक को निर्धारित मात्रा में निर्धारित मूल्य पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है, राशन की कालाबाजारी करने वालों, घटतौली करने वालों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई होगी।

Tags:    

Similar News