Mathura News: शहर को जाम मुक्त बनाने का प्रयास, एक ही छत के नीचे 26 सब्जी व फल विक्रेताओं को मिला फड़

Mathura News: सड़क सुरक्षा अभियान को सफल बनाने के लिए नगर निगम ने दुकानें उपलब्ध कराई।

Report :  Nitin Gautam
Update: 2022-06-04 09:12 GMT

मथुरा शहर को जाम मुक्त बनाने का प्रयास

Mathura News: सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल अब धरातल पर साकार रूप में दिखाई देने लगी है। मथुरा में भी ऐसा उस समय देखने को मिला जब सड़क सुरक्षा अभियान को सफल बनाने के उद्देश के तहत ब्रज तीर्थ विकास परिषद की पहल पर डैंपियर नगर स्थित जुबली पार्क में बनाए गए मल्टी लेवल पार्किंग में वेंडर्स को नगर निगम ने दुकानें उपलब्ध कराई। 

शुरुआती दौर में 26 वेंडर्स को जगह आवंटित की गई है वही अन्य बचे 216 स्थलों को भी जल्द ही बेंडर्स को आवंटित करने की बात नगर आयुक्त v मेयर ने कही है । इस मौके पर नगर आयुक्त ने कहा कि जल्द ही शहर के अन्य क्षेत्रों में साथ साथ वृंदावन जमुना पार क्षेत्र में भी वेंडर्स जोन बनाया जायेगा ताकि शहर को साफ सुथरा  बनाए रखा जा सके और आने वाले पर्यटक व शहर वासियों को स्वच्छ व जाम मुक्त शहर का ऐहसास हो सके ।

नगर निगम की इस पहल को सराहा गया 

उधर इस योजना के शुरू होने के साथ ही सड़क पर खड़े होकर सब्जी व फल बेचने वाले वेंडर्स अब एक छत के नीचे हैं और अब इनको न तो पुलिस की लाठियों का डर होगा और ना ही अब शहर में जाम की समस्या से लोगों को दो-चार होना पड़ेगा । नगर निगम की इस पहल को सब्जी व फ़ल विक्रेताओं ने भी सराहा है। 

सब्जी विक्रेताओं ने कहा कि अभी तक वह धकेल पर सामान बेचा करते थे और हमेशा पुलिस के लाठी डंडे फटकार खाया करते थे। साथ ही गर्मी, सर्दी, बरसात की मार भी झेला करते थे लेकिन अब मुख्यमंत्री की पहल पर उनको छत नसीब हो गई है । शुरुआती दौर में व्यापार में जरूर कमी रहेगी लेकिन आगे आना वाला वक्त बेहतर होगा।

228 फड़ो का निर्माण हुआ

दरअसल नगर निगम ने यह सारी कवायद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाये गए सड़क सुरक्षा अभियान को सफल बनाने के लिए की है। इस वेंडर जोन के बनने से होली गेट से विकास बाजार के बीच सड़कों पर खड़े होने वाले ढकेल,खोमचो के जमघाट में कमी नजर आएगी । इस स्थान पर 228 फड़ो का निर्माण हुआ जिसमें से 26 फड़ो पर ढकेल,ठेला एवं पटरी दुकानदारों को व्यवस्थित किया गया है । वही अगले चरण में शेष बचे फड़ो को भी जल्द आवंटित कर दिया जाएगा। 

गौरतलब रहे कि इससे पूर्व नगर निगम द्वारा गोवर्धन चौराहे के समीप बेंडर जोन का शुभारंभ किया गया था । नगर आयुक्त ने कहा की वेंडर्स जोन का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा । जिसके लिए नगर निगम की टीम जगह का चयन करनें में जुटी हुई है। 

उधर नगर निगम के मेयर मुकेश आर्य बंधु ने बताया कि शहर के सौंदर्यीकरण को बनाए रखने के लिए यह एक अच्छा प्रयास है । जिसमें पार्किंग के साथ साथ फल सब्जी विक्रेताओं को जगह उपलब्ध कराई जा रही है ताकि शहर वासी समुचित स्थान पर गाड़ी को खड़ी कर सकेंगे बाजार में खरीदारी कर सकेंगे और घर जाते समय सब्जी व फल भी बिना किसी  जल्दबाजी के खरीद सकेंगे

Tags:    

Similar News