Ghosi Bypoll Election: बीजेपी ने घोसी से दारा सिंह चौहान के नाम पर लगाई मुहर, पांच सिंतबर को है उपचुनाव

Ghosi Bypoll Election: भारतीय जनता पार्टी ने मऊ जिले के घोसी विधानसभा से उपचुनाव में पूर्व कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान का नाम फाइनल कर दिया है।

Update: 2023-08-14 09:07 GMT
Dara Singh Chauhan (Social Media)

Ghosi Bypoll Election: भारतीय जनता पार्टी ने मऊ जिले के घोसी विधानसभा सीट से होने वाले उपचुनाव में पूर्व कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान का नाम फाइनल कर दिया है। बता दें कि समाजवादी पार्टी से विधायक रहे दारा सिंह चौहान ने बीते दिनों ही भाजपा में शामिल हुए थे। दारा सिंह चौहान के फिर से मैदान में आने के कारण घोसी सीट का उपचुनाव काफी दिलचस्प हो गया है। घोसी में पांच सिंतबंर को मतदान होगा और आठ सितंबर को काउंटिंग होगी। बता दें कि रविवार को समाजावादी पार्टी ने सुधाकर सिंह का नाम फाइनल कर दिया था।

जानें कौन हैं दारा सिंह चौहान?

दारा सिंह का जन्म 25 जुलाई 1963 को आजमगढ़ के गलवारा में हुआ था। चौहान ने अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत बीएसपी से की थी। बीएसपी ने दारा सिंह चौहान को 1996 में राज्यसभा सदस्य बनाया था। इसके बाद 2000 में एक बार फिर राज्यसभा सदस्य बने थे। राज्यसभा की सदस्यता समाप्त होने के बाद दारा सिंह चौहान ने 2009 में बसपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था। उन्होने भारी मतों के साथ जीत दर्ज की थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में दारा सिंह को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद वो बीएसपी छोड़कर 2015 में बीजेपी में शामिल हो गए थे।

बीजेपी ने दारा सिंह चौहान को 2017 के विधानसभा चुनाव में मऊ की मधुबन विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था। जीतने के बाद चौहान को योगी सरकार के पहले कार्यकाल में वन, पर्यावरण एवं प्राणी उद्यान मंत्री बनाया गया था। लेकिन, 2022 के चुनाव से पहले उन्होने 12 जनवरी 2022 को योगी कैबिनेट और बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था। वे समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे। पार्टी ने उन्हे घोसी विधानसभा से उम्मीदवार बनाया था। सपा के टिकट पर भी वह जीत दर्ज करने में कामयाब रहे थे। बीते दिनों फिर उन्होने सपा का दामन छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था।

Tags:    

Similar News