UP By Election: मायावती ने इस सीट पर घोषित किया अपना प्रत्याशी, जानिए इस विधासभा का क्या है समीकरण

UP By Election: उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। चुनाव आयोग जल्द ही तारीखों का ऐलान कर सकता है।

Update: 2024-08-12 14:03 GMT

BSP Cheif Mayawati

UP By Election: यूपी विधानसभा की दस सीटों पर जल्द ही उप चुनाव होने हैं। बीजेपी, सपा, बसपा सहित सभी पार्टियों की नजरें उप चुनाव पर टिकी हैं। हर कोई एक-दूसरे को मात देने की फिराक में लगा हैं। हालांकि अभी उप चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि जल्द ही इसकी घोषणा चुनाव आयोग कर देगा। अभी भले ही तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन पार्टियां अपनी तैयारी में जुट गई हैं। सपा के बाद अब बसपा ने भी आज अंबेडकर नगर के कटेहरी विधानसभा सीट से उप चुनाव के लिए अमित वर्मा उर्फ जितेंद्र को बसपा का प्रभारी बनाया है।

बीएसपी में प्रभारी ही होता है उम्मीदवार

बसपा में प्रभारी ही उम्मीदवार होता है। अब बीएसपी ने अंबेडकरनगर के कटेहरी विधानसभा सीट से अमित वर्मा उर्फ जितेंद्र को पार्टी का प्रभारी बनाया है। अमित वर्मा ही यहां से प्रत्याशी हैं।

कटेहरी विधानसभा

अम्बेडकरनगर की कटेहरी विधानसभा सीट पर भी उप चुनाव होना है। इस सीट पर ज्यादातर बसपा और सपा का कब्जा रहा है। 2007 में बसपा के धर्मराज निषाद यहां से चुनाव जीते तो 2012 में सपा के शंखलाल मांझी ने बाजी मारी थी। वहीं 2017 में एक बार फिर बसपा ने अपनी सीट पर कब्जा जमा लिया और लालजी वर्मा चुनाव जीत कर विधानसभा पहुंचे।

क्या है जातीय समीकरण

कटेहरी विधानसभा सीट पर अगर जातीय समीकरण की बात करें तो पर सबसे अधिक दलित मतदाता हैं, सभी जातियों को मिला कर तकरीबन 90 हजार दलित मतदाता हैं तो वहीं मुस्लिम मतदाता 50 हजार, ब्राह्मण 44 हजार, कुर्मी 40 हजार, यादव 28 हजार, निषाद 20 हजार, ठाकुर 20 हजार, राजभर 17 हजार हैं लेकिन चुनाव परिणाम की तस्वीर बदलने में संख्या में कम मतों वाले जातीय वोटों की सबसे अहम भूमिका होती है। इन तमाम जातीय वोटरों की संख्या लगभग 48 हजार के करीब है। यह 48 हजार वोट काफी महत्वपूर्ण हैं सभी के लिए। इनका रूख जिधर हो जाए उनकी जीत पक्की तय मानी जाती है।

Tags:    

Similar News