Newstrack Exclusive: मेरठ में शौक में बना दी ऐसी नायाब घड़ी, जो हो गई गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

Newstrack Exclusive: सर्राफा कारोबारी हर्षित बंसल ने 17,524 हीरो से जड़ित घड़ी का निर्माण किया। वहीं, इस घड़ी ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज करा लिया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2023-01-05 14:17 GMT

 गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हीरे की घड़ी

Newstrack Exclusive: अपने शौक के लिए बनाई गई घड़ी उन्हें देश, दुनिया में चर्चित कर देगी। यह शायद ही मेरठ सर्राफा कारोबारी हर्षित बंसल ने घड़ी बनाने से पहले सोचा होगा। लेकिन, हर्षित बंसल और उनके परिवार के सदस्यों की खुशी का उस समय कोई ठिकाना नहीं रहा जब उनकी इस कृति ने हांगकांग के एक व्यापारी की घड़ी का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड (Guinness Book of World Record) में भी दर्ज करा लिया।

17,524 हीरो से जड़ित घड़ी का निर्माण

17,524 हीरो से जड़ित घड़ी का निर्माण करके गिनीज बुक में नाम दर्ज करवा कर हर्षित द्वारा न केवल अपना अपना और मेरठ सर्राफा बाजार का नाम रोशन किया बल्कि यूपी और भारत का भी नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है। इस घड़ी की खासियत यह भी है कि यह कलाई घड़ी भी है और कंगन भी ।

ब्रेसलेट नुमा घड़ी बनाकर किया भारतवर्ष का नाम रोशन

अपनी इस कामयाबी पर हर्षित का यही कहना है कि अगर अपने दिमाग में जो तय कर लो उसे पूरा करके ही दम लो। यह चिंता मत करो कि संसाधन मिलेंगे या नहीं। हर्षित बंसल और रैनानी ज्वेलर्स ने पूरी दुनिया में ब्रेसलेट नुमा घड़ी बनाकर भारतवर्ष का नाम रोशन किया है। जिसके चलते मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन द्वारा उनका पिछले दिनों सम्मानित भी किया जा चुका है।

8 जनवरी को 3 दिवसीय बिजनेस टू बिजनेस मेरठ ज्वैलरी शो का शुभारंभ

8 जनवरी को तीन दिवसीय बिजनेस टू बिजनेस मेरठ ज्वैलरी शो का शुभारंभ होने जा रहा है, जिसमें हर्षित बंसल द्वारा बनाई गई घड़ी को भी प्रदर्शन के लिए लगाया जाएगा। एसोसिएशन के महामंत्री विजय आनंद अग्रवाल ने बताया कि ज्वैलरी शो में सोने चांदी और हीरे के प्रमुख ज्वेलरी निर्माता अपने आभूषणों की प्रदर्शनी करते हैं।

देखने में ब्रेसलेट की तरह लगने वाली इस घड़ी की खास बात यह है कि इसमें 17,524 प्राकृतिक और हाथ से तराशे गए हीरे जड़े हुए हैं। इसका बेस 373 ग्राम सोने से बना है। हर एक डायमंड 55 कैरेट का है। सूर्या पैलेस निवासी अनिल बंसल के पुत्र हर्षित घड़ी की कीमत् के बारे में पूछने पर इतना ही कहते हैं- अभी इसका आंकलन नहीं किया है। लेकिन इतना जरुर है कि घड़ी की कीमत करोड़ों में है। वैसे हर्षित बंसल इससे पहले 12338 हीरो के माध्यम से एक अंगूठी तैयार कर चुके हैं।

धरती पर सिर्फ यही है ऐसी घड़ी: संचालक हर्षित बंसल

मैसर्स रेनानी ज्वेलर्स के संचालक हर्षित बंसल बताते हैं कि उन्होंने अपनी पढ़ाई गुजरात से पूरी की है। न्यूजट्रैक से बातचीत में हर्षित अपनी इस घड़ी को लेकर दावा करते हैं कि ऐसी घड़ी धरती पर सिर्फ यही है। वें कहते हैं- यह वॉच ऑफ फॉर्च्यून है। इसमें 17534 हीरे लगाए गए हैं। इसमें 12 ब्लैक डायमंड लगाए गए हैं जो कि नेचुरल हैं। इसमें सॉलिटेयर भी लगाए गए हैं। वहीं इसमें 113 पीस ब्लू सफायर यानी नीलम लगाए गए हैं। ये बेहद यूनिक हैं। घड़ी को 40 से ज्यादा स्वर्ण शिल्पियों के हुनरमंद हाथों ने करीब एक साल में तैयार किया है। इस ब्रेसलेट का बेस अत्याधुनिक मशीनों से तैयार हुआ है लेकिन उसके बाद का पचास फीसदी काम हैंडमैड है।

Most Diamonds in a Single Watch का रिकार्ड तोड़ा

कारोबारी हर्षित ने कहा कि इस घड़ी ने हांगकांग के कोरोलेट की most diamonds in a single watch का रिकार्ड तोड़ा है। बातचीत में हर्षित यह भी बताते हैं कि उन्होंने प्राचीन कथाओं से प्रेरित होकर इस घड़ी का निर्माण किया है। श्रीनिका नाम से यह घड़ी बनाई गई है। इस नाम का अर्थ होता है, वह फूल जो भगवान विष्णु के दिल में समाहित है. यह सौभाग्य की सर्वोच्च देवी लक्ष्मी का भी प्रतीक है। हर्षित ने बताया कि उनके पिता लाइट का बिजनेस करते हैं। पूरे परिवार में सिर्फ वही ज्वैलरी का बिजनेस कर रहे हैं।

उनकी घड़ी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज: हर्षित

हर्षित के अनुसार एमबीए करने के बाद उन्होंने मुंबई से ज्वैलरी डिजाइनिंग, ज्वैलरी मैन्युफैक्चरिंग समेत और कई कोर्स किए। हर्षित कहते हैं कि उनकी घड़ी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने के बाद उन्हें उनके दोस्तों, रिश्तेदारों द्वारा लगातार बधाइयां मिल रही हैं। यह सब चीजें उन्हें मोटिवेट करती हैं। बकौल, हर्षित जल्द ही वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम भारत आकर उन्हें सम्मानित करेगी। अपने बेटे की इस कामयाबी से खुश पिता अनिल बंसल कहतें हैं, बस यही चाहता हूं। मेरा बेटा इसी तरह अपना और देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करता रहे। वहीं, उनकी पत्नी रेनू बंसल का कहना है कि वह चाहतीं हैं कि हर्षित ऐसे ही बेहतर काम करते रहें।

Tags:    

Similar News