Meerut News: उत्तर भारत के ऐतिहासिक नौचंदी मेले का उद्घाटन तो हुआ लेकिन मेले का नहीं अता-पता

Meerut News: मेले के उद्घाटन के बाद आज जब न्यूजट्रैक संवादददाता मेला स्थल पहुंचा तो मेले में न तो झूले ही लगे मिले, न ही कोई दुकान आदि लगी दिखाई दी।

Update:2023-03-21 13:46 IST
नौचंदी मेले का उद्घाटन (photo: social media )

Meerut News: उत्तर भारत के ऐतिहासिक नौचंदी मेले का विधिवत उद्घाटन तो हो गया। लेकिन, मेले का कहीं कोई अता-पता नहीं है। कल शाम हुए मेले के उद्घाटन के बाद आज जब न्यूजट्रैक संवादददाता मेला स्थल पहुंचा तो मेले में न तो झूले ही लगे मिले, न ही कोई दुकान आदि लगी दिखाई दी। जिसके चलते कहा जा सकता है कि इस बार लगने वाला प्रांतीय ऐतिहासिक नौचंदी मेला आधी अधूरी तैयारी के बीच शुरू हुआ है।

मेले में मुरादनगर क्षेत्र से आये अशोक का कहना था कि आज सुबह मेले के उद्घाटन की खबर पढ़ने के बाद परिवार के साथ मेला आया था। लेकिन यहां तो मेले के नाम पर पूरे मेला स्थल क्षेत्र में सन्नाटा दिखा। ऐसे में बिना किसी सामान की खरीदारी एवं न ही बच्चों को झूला आदि में झुलाने का आनंद दिला सके। यह स्थिति तो तब है जब इस बार नौचंदी मेले को प्रांतीय मेले का दर्जा दिया गया है। प्रांतीय मेले का उद्घाटन इतनी आधी अधूरी तैयारी के बीच शुरू होगा। शायद ही किसी ने सोचा होगा। जैसा की गत वर्षों की अपेक्षा मेला उद्घाटन में वह भव्यता एवं उत्साह मेला परिसर में साफ सफाई,एवं भवन की रंगाई पुताई आदि में दिखाई नहीं दिया।

प्रांतीय मेले का मिला है दर्जा

ऐतिहासिक मेला नौचंदी जोकि इस बार इस मेले को दूसरी बार प्रदेश की सरकार के द्वारा प्रांतीय मेला घोषित किया गया। इसके कार्यक्रम का जिम्मा शासन प्रशासन की तरफ से नगर निगम को सौंपा गया है। लेकिन इस बार उद्घाटन के दिन तक न तो मेला परिसर की चारदीवारी, पटेल मंडप व अन्य भवनों की साफ-सफाई एवं रंगाई-पुताई ही कराई गई। देखा गया है कि परिसर में भी जगह-जगह कूड़े के ढेर, उनमें से उठ रही बदबू, परिसर में जगह-जगह जलभराव, घूमते आवारा गोवंश मेले की तैयारी की भव्यता प्रदर्शित कर रहे थे।

बोले नगर आयुक्त

नगर आयुक्त डॉ.अमित पाल शर्मा ने इतना ही कहा कि मेले की परंपरा अनुसार उद्घाटन कर दिया गया है। अब,मेले में पुताई-रंगाई,दुकानों की टूट-फूट और पटेल मंडप की मरम्मत के कार्य तेजी से किये जाएंगे। बता दें कि परंपरा के मुताबिक होली के बाद एक रविवार को छोड़कर दूसरे रविवार को नैचंदी मेले का उदघाटन किया जाता है।

धूमधाम से हुआ उद्घाटन

इस मेले का उद्घाटन रविवार शाम कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे द्वारा मुख्य गेट पर बने गणेश मंदिर में पूजा-अर्चना एवं फीता काटकर किया। इस दौरान नगरायुक्त के साथ मिलकर पीएसी के जवानों की बैंडबाजा की धुन के साथ बैलून एवं कबूतर उड़ाकर आपसी भाईचारे एवं सौहार्द की मिसाल नौचंदी मेले के बारे में बताया। इस दौरान उनके साथ एडीएम दिवाकर सिंह, नगरायुक्त डा. अमितपाल शर्मा, अपर नगरायुक्त ममता मालवीय, अपर नगरायुक्त प्रमोद कुमार आदि शामिल हुए।

मंदिर में पूजा-अर्चना, चादर भी चढ़ाई

कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे द्वारा मेला परिसर में स्थित नवदुर्गा नवचंडी मंदिर में पूजा-अर्चना की गई। इसके बाद हजरत बाले मियां की मजार पर चादर चढ़ाई गई।

Tags:    

Similar News