Meerut: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग में जुड़ेंगे देश-विदेश के वैज्ञानिक

Meerut News Today: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालयके रसायन विज्ञान विभाग में अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ होने जा रहा है, जिसका विषय ग्रीन टेक्नोलॉजी इश्यूज एंड चैलेंजिस रहेगा।

Report :  Sushil Kumar
Update:2022-09-19 21:13 IST

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय। (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Meerut News Today: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh University) के रसायन विज्ञान विभाग (Department of Chemistry) में अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ होने जा रहा है, जिसका विषय ग्रीन टेक्नोलॉजी इश्यूज एंड चैलेंजिस रहेगा। विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर आर के सोनी (Head of Department Professor RK Soni) ने बताया कि 24 सितंबर 2022 तक चलेगी। इस संगोष्ठी में देश विदेश से विचारक उपस्थित होंगे तथा बढ़ते प्रदूषण से पर्यावरण को बचाने के लिए विभिन्न पदों पर अपनी चर्चा करेंगे तथा राय देंगे।

विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर आर के सोनी के अनुसार यह संगोष्ठी सेंटर फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन तथा इसका हरिद्वार चैप्टर के संयोजन से आयोजित की जा रही है, जिसकी मेजबानी रसायन विज्ञान विभाग, सीसीएस यूनिवर्सिटी द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि संगोष्ठी में विशेषज्ञ बुल्गारिया जापान से आ रहे हैं। इसके अलावा जो विशेषज्ञ किन्ही कारणों से आने में असमर्थ है वें अपनी व्याख्या ऑनलाइन माध्यम से प्रस्तुत करेंगे बनाने के लिए विभिन्न सत्रों में बांटा गया है।

देश की संस्कृति से परिचित कराने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम को दिया स्थान

इस संगोष्ठी के द्वारा विभाग में पूर्व छात्रों को एलुमनाई मीट के जरिए एकजुट होने का अवसर भी प्रदान किया गया है। संगोष्ठी में ही चरणों में चल रहे इसका अंतिम चरण भी प्रस्तुत किया जाएगा। इस संगोष्ठी में सभी देश विदेशियों को विशेषज्ञों को अपने देश की संस्कृति से परिचित कराने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम को भी स्थान दिया गया है, जिसे विभाग के ही छात्रों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। बताते चलें कि कि संगोष्ठी में विशेषज्ञ बुल्गारिया, जापान, यूएस, लंदन से आ रहे हैं l इसके अलावा जो विशेषज्ञ किन्ही कारणों से आने में असमर्थ है अपनी व्याख्या ऑनलाइन माध्यम से प्रस्तुत करेंगे l

अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी को विभिन्न सत्रों में बांटा गया है: डॉ मनीष भारद्वाज

संगोष्ठी की कार्यक्रम संयोजिका डॉ मनीष भारद्वाज ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी को विभिन्न सत्रों में बांटा गया है। विभाग में चल रहे तीन चरणों के नेशनल साइंस क्विज का आखरी चरण भी इसी संगोष्ठी में पूर्ण किया जाएगाl संगोष्ठी के द्वारा विभाग में पूर्व छात्रों को एलुमनाई मीट के जरिए एकजुट होने का अवसर भी प्रदान किया गया है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए संगोष्ठी में आए सभी देश विदेशी विशेषज्ञों को अपने देश की संस्कृति से परिचित कराया जाएगा l जिसे विभाग के ही छात्रों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा । इस संगोष्ठी में प्रोफेसर राहुल सहगल, प्रोफेसर एके सक्सेना, प्रोफेसर प्रोफेसर carlos, Prof.leMaier,जैसे नामचीन विशेषज्ञ भी उपस्थित रहेंगे l इस संगोष्ठी में छात्रों को भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए जागरूक तथा प्रोत्साहित किया जाएगा उन्हें पोस्ट एवं मॉडल प्रेजेंटेशन का अवसर प्रदान होगा।

Tags:    

Similar News