पंचायत चुनाव: मंडल आयुक्त बोले- वोटर को शराब बांटने वाले को भेजें जेल

मेरठ मंडल के आयुक्त सुरेन्द्र सिंह ने कहा पंचायत चुनाव के दौरान मतदाताओं को शराब बांटने पर प्रत्याशी को जेल भेजा जाये।

Report By :  Sushil Kumar
Published By :  Shreya
Update: 2021-04-12 17:22 GMT

शराब (फोटो- सोशल मीडिया)

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ मंडल के आयुक्त सुरेन्द्र सिंह द्वारा आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आबकारी विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में आयुक्त द्वारा अवैध शराब की रोकथाम के लेकर अब तक की गई विभागीय कार्यवाही पर असंतोष जताते हुए निर्देश दिए कि आगामी पंचायत चुनाव के दौरान मतदाताओं को शराब बांटने पर प्रत्याशी को जेल भेजा जाये।

आयुक्त ने कहा कि जनपदों में अवैध शराब की बरामदगी पर्याप्त नहीं है। विगत वर्ष माह मार्च में जहां मंडल में 44,573 बल्क लीटर अवैध शराब बरामद की गई थी, वहीं इस वर्ष 17,950 बल्क लीटर अवैध शराब बरामद की गई है, जो गत वर्ष के साथ काफी कम है। इसमें जनपद बुलंदशहर, बागपत और गौतमबुधनगर की प्रगति अपेक्षा अनुसार काफी कम है। हालांकि गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की संख्या गत वर्ष के सापेक्ष अधिक है, किंतु माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई संतोषजनक नहीं है। इस स्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देशित किया गया कि गंभीरता पूर्वक कार्यवाही करें।

शराब बांटने पर प्रत्याशियों को भेजा जाए जेल

आयुक्त सुरेन्द्र सिंह ने वर्तमान में जारी पंचायत निर्वाचन के दौरान प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब बांटने की घटनाओं पर अंकुश लगाये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए जिन दुकानों पर बल्क में खरीदारी की गई है उसकी सूची आबकारी विभाग प्रशासन को उपलब्ध कराएं। सूची के आधार पर प्रशासन द्वारा अभियान चलाकर जांच की जाए और यदि प्रत्याशियों द्वारा शराब बांटी गई है, तो उनके विरुद्ध तत्काल मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाए। ताकि निर्वाचन की शुचिता को बनाए रखा जा सके। इसके विपरीत जिन दुकानों पर चुनाव के समय भी बिक्री नहीं बढ़ी है वहां अवैध और कच्ची शराब की संभावना के दृष्टिगत छापेमारी की कार्रवाई की जाए।

शराब कारोबार में लिप्त माफियाओं के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश (फोटो- सोशल मीडिया)

माफियाओं के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई

इसके अतिरिक्त आयुक्त सुरेन्द्र सिंह ने निर्देश दिए कि विभाग द्वारा मारे गए छापों की संख्या सही नहीं है किसी भी दशा में फर्जी रिपोर्टिंग ना की जाए। अवैध शराब कारोबार में लिप्त माफियाओं के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। विभाग की कार्रवाई संतोषजनक नहीं है। अवैध शराब में जेल जा चुके अपराधियों के विरुद्ध भी छापेमारी की कार्रवाई की जाए। निर्देश दिए कि 15 दिन बाद फिर बैठक की जाएगी, स्थिति में सुधार न होने पर विभागीय अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।

बैठक में उपस्थित उप आबकारी आयुक्त, मेरठ प्रभार, मेरठ द्वारा अवगत कराया गया कि माह अप्रैल 2021 में दिनांक 11 अप्रैल तक मंडल में कुल 81 अभियोग पंजीकृत किए गए, जिसमें 6382 बल्क लीटर अवैध शराब बरामद की गई तथा 25 वाहन पकड़े गए। इन अभियोगों में 72 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर किया गया, जिनमें से 41 को जेल भेजा गया।

यह भी अवगत कराया गया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 के दृष्टिगत मंडल स्तर पर बागपत में निवाड़ा और गौरीपुर, गाजियाबाद में दुहाई और डासना, गौतमबुद्धनगर में सिरसा और दादरी इस प्रकार कुल 5 अंतरिम चेकपोस्ट बनाए गए हैं, जो दिनांक 20 मार्च 2021 से क्रियाशील हैं, जिन पर दिनांक 11 मार्च, 2021 तक 15 अभियोगो के साथ 4060 बल्क लीटर अवैध शराब पकड़ी गई है तथा 14 वाहन पकड़े गए हैं। 19 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

सभी जिला आबकारी अधिकारी वर्चुअल बैठक में सम्मिलित रहे। बैठक का संचालन अपर आयुक्त श्रीमती मेधा रूपम द्वारा किया गया।

Tags:    

Similar News