Meerut News: चौधरी चरण सिंह विवि की छात्रा करेंगी अमेरिका में शोध, कुलपति ने दी बधाई

Meerut News: जिले के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की भौतिकी विभाग की छात्रा मनिका चौधरी को अमेरिका में विजिटिंग स्कॉलर के रूप में आमंत्रित किया गया है।कुलपति ने छात्रा के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2023-12-20 11:45 GMT

चौधरी चरण सिंह विवि की छात्रा करेंगी अमेरिका में शोध (न्यूजट्रैक)

Meerut News: जिले के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की भौतिकी विभाग की छात्रा मनिका चौधरी को अमेरिका में विजिटिंग स्कॉलर के रूप में आमंत्रित किया गया है। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने छात्रा को बधाई देते हुए कहा कि इस उपलब्धि से शोध कार्य को गति मिलेगी और आपसी संबंध, अकादमिक संबध तथा पारंपरिक संबंध मजबूत होंगे। कुलपति ने छात्रा के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

विवि प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भौतिक विज्ञान विभाग में प्रोफेसर बीरपाल सिंह के निर्देशन में शोध कर रही शोध छात्रा मनिका चौधरी को अमेरिका के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय (सेंट्रल कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी) यूएसए में दो सेमेस्टर के लिए शोध कार्य करने के लिए विजिटिंग स्कॉलर के रूप में चयनित करते हुए बुलाया है। शोध छात्रा मनिका चौधरी भौतिक विज्ञान विभाग में पिछले तीन वर्षो से ऊर्जा भण्डारण के क्षेत्र में सुपर कैपीसिटर डिवाइस के लिए नए-नए पदार्थो का निर्माण कर उनका अध्ययन कर रही है। उनका यह शोध कार्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कई जर्नल में प्रकाशित हो चुका है।

ज्ञात हो कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय एवं सेंट्रल कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी के मध्य एमओयू साइन तीन वर्ष पहले हस्ताक्षरित हुआ है। जिसके तहत दोनो विश्वविद्यालयों के मध्य शिक्षकों एवं शोधार्थीयों का आदान प्रदान किया जा रहा है। इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से पूर्व में कई सेमिनार, वर्कशॉप एवं अतिथि व्याख्यान सेंट्रल कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी के राहुल सिंघल द्वारा आयोजित किए जा चुके हैं। दोनो विश्वविद्यालय पिछले कई वर्षो से ऊर्जा भण्डारण के क्षेत्र में संयुक्त रूप से शोध कार्य कर रहे हैं।

इसी के तहत चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बीरपाल सिंह भी इसी वर्ष मार्च माह में अमेरिकी विश्वविद्यालय में अतिथि व्याख्यान व शोध कार्य कर चुके हैं। इसी कडी में अमेरिका सेंट्रल कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी भौतिक विज्ञान विभाग की शोध छात्रा मनिका चौधरी को विजिटिंग स्कॉलर के रूप में आमंत्रित किया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की उपलब्धि का संज्ञान लेते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा शोध छात्रा को फ्यूजनकॉन शोध योजना के अंतर्गत यात्रा के लिए अनुदान भी दिया है। शोध निदेशक प्रो. बीरपाल सिंह, विभागाध्यक्ष प्रो.अनिल मलिक, प्रो.अनुज कुमार, प्रो.संजीव शर्मा, प्रो.योगेंद्र गौतम, डॉ. विवेक नौटियाल, डॉ. कविता सहित सभी शोध छात्र एवं छात्राओं ने बधाई प्रेषित की।

Tags:    

Similar News