Meerut News: किसान दिवस पर सिंचाई विभाग के अधिकारी नहीं पहुंचे तो किसानों का चढ़ा पारा

Meerut News: भारतीय किसान यूनियन प्रवक्ता के अनुसार बैठक में पुरानी समस्याओं पर विस्तार से चर्चा शुरू हुई जिसमे आठ समस्याओं के निस्तारण से किसान असंतुष्ट रहे। जिसमे मुख्य रूप एनएचएआई, और तालाब संबंधी समस्या रही ।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-08-28 12:14 GMT

Meerut News

Meerut News: आज यहां विकास भवन में आयोजित किसान दिवस में जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी के नेतृत्व में भारी संख्या में किसान कार्यकर्ता पहुंचे इस दौरान किसान ट्रैक्टर ट्राली लेकर भी पहुंचे। बैठक में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को ना देखकर किसान नेताओं का पारा चढ़ गया। गुस्साये किसान सिंचाई विभाग के दफ्तर पर धरने पर बैठ गए। बाद में अधिकारी पहुंचे तो अधिकारियो के देर से पहुंचने पर जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने रोष जताया। उसके बाद तुरंत मुख्य विकास अधिकारी नुपुर गोयल पहुंच गई और देर से आने वाले अधिकारियो को फटकार लगाई।

भारतीय किसान यूनियन प्रवक्ता के अनुसार बैठक में पुरानी समस्याओं पर विस्तार से चर्चा शुरू हुई जिसमे आठ समस्याओं के निस्तारण से किसान असंतुष्ट रहे। जिसमे मुख्य रूप एनएचएआई, और तालाब संबंधी समस्या रही । उसके बाद जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने सिंचाई विभाग से संबंधित अधिकारी के न पहुंचने पर किसान दिवस के बाद सिंचाई विभाग में धरना देने का आव्हान किया। जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने आज प्रमुख रूप गन्ना भुगतान, आवारा पशु, बाढ़ छेत्र में बेसिक कोटा कम होना, एनएचएआई के स्लोब ठीक न होना, बिजली बिल सही न होना , रजवाहो की सफाई ढंग से न होना इत्यादि रही । उसके बाद किसानों ने अपनी सभी समस्याओं को लिखकर मुख्य विकास अधिकारी को दे दिया और निस्तारण न होने पर आंदोलन की चेतवानी दी ।

31 अगस्त तक पूरा 40 करोड़ का भुगतान करने की बात 

उसके बाद जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी के नेतृत्व में किसान कार्यकर्ता सिंचाई विभाग प्रथम के अधिशासी अभियंता के कार्यालय में पहुंच गए और जिला गन्ना अधिकारी जो कि किसान दिवस में देरी से पहुंचे थे उन्हे भी वही बुलाकर अपने बीच बैठा लिया और सिंचाई विभाग के चपस्लावा के अभियंता को बुलाने की मांग की। जिस पर अभियंता चपभोला राइट के अभियंता ने जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी एवम अधिशासी अभियंता प्रमोद कुमार की दूरभाष वार्ता कराई। अधिशासी अभियंता ने पानी बढ़ने के कारण मूजफरनगर होना बताया। जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने चपसालवा रजवाहा को तुरंत चलाने की मांग को स्वीकार करते हुए चलाने के आदेश जारी करने और बिना किसानों की सहमति के रजवाहे पर पुल न बनाने की मांग को भी स्वीकार किया। किसानों के बीच उपखंड अधिकारी सिंचाई अनूपशहर नीरज पांडे भी पहुंचे और उन्होंने असीलपुर माइनर पर से अवैध कुलांबे होना स्वीकार किया और जल्द उन्हे बंद करवा कर रजवाहा सुचारू रूप से चलाने का आश्वाशन दिया ।

जिला गन्ना अधिकारी ने 9 अगस्त में किए गए गए वायदे अनुसार 31 अगस्त तक पूरा 40 करोड़ का भुगतान करने की बात कही और जल्द पूरा भुगतान करवाने की भी बात कही। बेसिक कोटा जो कम हुआ उन सभी का गन्ना सप्लाई करवाने की गारंटी जिला गन्ना अधिकारी ने ली और कुछ ग्रामों में नए तोल केंद्र दिलाने की मांग पर भी प्रयास करने का आश्वाशन दिया। इसी बीच किसानों के बीच अपर जिलाधिकारी प्रशासन बलराम सिंह भी सिंचाई विभाग पहुंच गए और उन्होंने सिंचाई विभाग और गन्ना विभाग के अधिकारियों से किसानों की वार्ता की मध्यस्था करते हुए सभी समस्याओं का समाधान जल्द करने और धरना आंदोलन स्थगित करने की अपील की ओर इस पर किसानों ने अपना धरना आंदोलन स्थगित कर दिया। इस दौरान हर्ष चहल, रामबोस दब्थवा, बिट्टू, अनूप यादव , सुरेंद्र धधरा, विनोद, वीरेंद्र , मोनू, सोनू, बबलू, अनुज, कक्कन, मनोज शर्मा, प्रिंस, देशपाल, कपिल, विक्रांत, रोबिन, कपिल, आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News