Meerut News: प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने में शुद्ध आंकड़ों का संकलन जरुरी- मेरठ आयुक्त

Meerut News: मेरठ आयुक्त ने कहा कि सांख्यिकीय आंकड़ों के संग्रहण के लिए संवेदित आंकडों के विश्लेषण के पश्चात ही विषय की सही जानकारी हो पाती है। विभिन्न क्षेत्रों से संग्रहित आंकड़ों को पूर्ण रूप से गोपनीय रखा जाता है।

Update:2023-07-26 21:28 IST
(Pic: Newstrack)

Meerut News: आयुक्त मेरठ मंडल सेल्वा कुमारी जे. ने कहा कि किसी भी अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति का प्रदर्शन आंकड़ों के द्वारा ही किया जा सकता है। मंडलायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री की संकल्पना एवं प्रतिबद्धता है कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डालर बनाने हेतु समग्र रूप से प्रयास किया जाना अपेक्षित है। आयुक्त सभागार में सांख्यिकीय आंकड़ों के संग्रहण हेतु आयोजित संवेदीकरण कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए आयुक्त मेरठ मंडल सेल्वा कुमारी जे. ने अपने सम्बोधन में सांख्यिकीय आंकड़ो को शुद्ध एवं पूर्ण, संग्रह करने में सभी सम्बन्धित विभागों एवं उद्यमियों/व्यापारियों से सहयोग करने की अपेक्षा की गयी।

उन्होनें कहा कि सांख्यिकीय आंकड़ों के संग्रहण के लिए संवेदित आंकडों के विश्लेषण के पश्चात ही विषय की सही जानकारी हो पाती है। विभिन्न क्षेत्रों से संग्रहित आंकड़ों को पूर्ण रूप से गोपनीय रखा जाता है। आंकड़ो के संग्रहण, विश्लेषण से निष्कर्षात्मक तथ्यों के आधार पर सम्बन्धित क्षेत्र के विकास हेतु योजनाएं तैयार की जाती है। इससे पहले कार्यशाला का उद्घाटन आयुक्त द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख द्वीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथियों का स्वागत पौधे उपहार स्वरूप भेंट कर किया गया।

कार्यशाला में जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा सभी जनपदवासियों से त्रुटिरहित आंकडे ससमय उपलब्ध कराने का आह्वान किया। उन्होनें कहा कि एनएसएसओ तथा जनपद अर्थ एवं संख्याधिकारी कार्यालय द्वारा मांगी जाने वाली रिपोर्ट एवं अन्य किसी भी प्रकार के सर्वेक्षण कार्यों हेतु समस्त सरकारी, अर्द्धसरकारी एवं निजी संस्थान सहयोग प्रदान करें तथा ससमय त्रुटिरहित आंकडे प्रेषित करें। आंकड़ों के संवेदीकरण के विभिन्न विषयों पर व्यापक जानकारी प्रदत्त करते हुए मुख्य वक्ताओं में जितेन्द्र कुमार यादव, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या, मेरठ मण्डल, मेरठ, एनएसएसओ से मधुसूदन शर्मा, सम्भव भाटी, अर्थ एवं संख्याधिकारी अतुल सक्सेना, पंकज कुमार द्वारा विभिन्न विषयगत बिन्दुओं की व्यवहारिक एवं वैधानिक स्थिति को स्पष्ट किया गया तथा विभागीय कार्यो को पूर्ण करने में उपयोग की जाने वाली रीतियों एवं पद्धतियों के बारे में व्यापक रूप से वर्णन किया। गोष्ठी का संचालन पंकज कुमार अर्थ एवं संख्याधिकारी द्वारा किया गया।

इस अवसर पर प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग राजेश कुमार, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या, मेरठ मण्डल, मेरठ जितेन्द्र कुमार यादव, अर्थ एवं संख्याधिकारी अतुल सक्सैना, पंकज कुमार, सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन, एनएसएसओ से मधुसूदन शर्मा, सम्भव भाटी, उद्योग से संबंधित समस्त विभाग, औद्योगिक राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण संगठन सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News