Meerut: भीषण गर्मी के बीच बिजली की मांग में बढ़ोतरी, सड़कों पर उतरे लोग

Meerut: भीषण गर्मी में बिजली कटौती से जूझ रहे इलाके में रहने वालों को बिजली महकमे के खिलाफ सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। पिछले एक सप्ताह में शायद ही ऐसा कोई दिन रहा होगा।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-05-23 08:35 GMT

मेरठ में भीषण गर्मी के बीच बिजली की मांग में बढ़ोतरी (सोशल मीडिया)

Meerut News: जिले में भीषण गर्मी की वजह से बिजली की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। नतीजतन, जनपद में पीवीवीएनएल का सप्लाई सिस्टम हांफने लगा। पहले जहां 450 मेगावाट तक बिजली की डिमांड चल रही थी। अब वह डिमांड बढ़ कर 950 मेगावाट से अधिक हो गई है,जिस कारण फाल्ट की समस्या आ रही है। देहात के तो और भी बुरे हाल हैं। गर्मी से पहले 200 मेगावाट की डिमांड थी लेकिन जैसे ही आसमान से आग बरसनी शुरू हुई ये डिमांड बढ़कर 400 मेगावाट हो गई।

भीषण गर्मी में बिजली कटौती से जूझ रहे इलाके में रहने वालों को बिजली महकमे के खिलाफ सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। पिछले एक सप्ताह में शायद ही ऐसा कोई दिन रहा होगा। जिस दिन लोगों ने बिजली संकट के खिलाफ सड़कों पर उतर कर हंगामा न किया हो। हालात संभालना व लोगों का समझाना बिजली महकमे के अफसरों के लिए मुसीबत बन गया है। ताजा मामले में शहर के सुभाष नगर के लोगों ने बिजली संकट को लेकर हंगामा किया तो बिजली अफसर मौके पर पहुंचे। इससे पहले बिजली संकट को लेकर आम आदमी पार्टी भी प्रदर्शन कर चुकी है। जानी खुर्द में रजवाहे के पास मार्केट का खराब ट्रांसफार्मर चार दिन बाद बदला गया, जबकि 48 घंटे में बदलने के आदेश हैं। 


भीषण गर्मी से बिलबिलाए लोगों को मजबूरी में बिजली घर पर हंगामा करना पड़ा, तब जाकर विभाग की नींद टूटी और ट्रांसफार्मर बदला गया। आलम ये है कि शहर से देहात तक कई-कई घंटे की कटौती की जा रही है। देहात के इलाके में सबसे ज्यादा दिक्कतें हैं। कहीं जर्जर तार डैमेज हो रहे हैं तो कहीं केबिल बॉक्स तो कहीं ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं या खराब हो रहे हैं। भीषण गर्मी से लोग पसीना-पसीना हैं और रही सही कसर कटौती ने पूरी कर दी है।

सदर व्यापार मंडल के अमित बंसल ने कहा कि एक तो जानलेवा गर्मी उस पर बिजली की अघोषित कटौती ने जीवना मुहाल कर दिया है। न दिन को चैन है ना रात को राहत है। अघोषित कटौती का बुरा असर अब कारोबार पर भी पड़ने लगा है। जानलेवा गर्मी में आबूलेन व बोम्बे बाजार तथा सदर में ग्राहक बहुत कम खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। चीफ इंजीनियर मेरठ जोन अर्बन धीरज सिन्हा बिजली संकट पर इतना ही कहते है कि हमारी टीम 24 घंटे अलर्ट हैं, गर्मी की वजह से दिक्कत है बिजली भरपूर है, लेकिन फॉल्ट परेशानी बढ़ा रहे हैं।

Tags:    

Similar News