Meerut News: जिलाधिकारी दीपक मीणा ने की विश्व योग दिवस पर अधिक से अधिक संख्या में योग करने की अपील

Meerut News: योग के लाभों पर भी विस्तार से बताते हुए दीपक मीणा ने बताया कि विशेष रूप से कपालभाति, भस्त्रिका और अनुलोम-विलोम जैसे प्राणायाम पर जोर दिया, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-06-20 14:07 GMT

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने की विश्व योग दिवस पर अधिक से अधिक संख्या में योग करने की अपील: Photo- Newstrack

Meerut News: विश्व योग दिवस पर जिलाधिकारी दीपक मीणा ने योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने और अधिक से अधिक संख्या में योग करने की अपील की है। उन्होंने सभी को निरंतर योगाभ्यास करते रहने और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया। वे आज यहां चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में क्रीड़ा भारती के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे सात दिवसीय योग शिविर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

छठे दिन योग शिविर का शुभारंभ

इससे पहले आज ठंडे और ताजगी भरे मौसम में आज छठे दिन योग शिविर का शुभारंभ हुआ। रात की हल्की बारिश के बाद सुबह का वातावरण विशेष रूप से सुंदर था। शिविर के आसपास लोग सुबह की सैर और जॉगिंग का आनंद ले रहे थे। मोर अपने नृत्य और मधुर ध्वनि से वातावरण को मंत्रमुग्ध कर रहे थे। इस सुखद वातावरण में योग गुरु स्वामी कर्मवीर ने हजारों योग साधकों को "ओम" के उच्चारण के साथ योगाभ्यास शुरू कराया। योग गरु ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को विभिन्न योग क्रियाएं, जैसे कि प्राणायाम और कपालभाति, सिखाई।

उन्होंने योग के लाभों पर भी विस्तार से बताया। विशेष रूप से कपालभाति, भस्त्रिका और अनुलोम-विलोम जैसे प्राणायाम पर जोर दिया, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी हैं। इसके अलावा योग गुरु ने कबूतर की भांति गुटरगूं कर योग करने की क्रिया 'कपोतासन' का भी अभ्यास कराया। साधकों को नियमित रूप से योगाभ्यास जारी रखने की प्रेरणा दी गई।


नियमित रूप से योग अभ्यास जारी रखें

शिविर के समापन पर, सभी उपस्थित साधकों को नियमित रूप से योग अभ्यास जारी रखने और अधिक से अधिक लोगों को योग करने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर योग विज्ञान विभाग के समन्वयक प्रोफेसर राकेश कुमार शर्मा, डॉक्टर दुष्यंत कुमार, प्रोफेसर गुलाब सिंह रुहेल, डॉ. अनिल यादव, डॉ हरेंद्र,इंजीनियर मनीष मिश्रा, इंजी. प्रवीण कुमार, प्रेस प्रवक्ता मितेंद्र कुमार गुप्ता, डॉक्टर संदीप त्यागी और अश्वनी गुप्ता, राजन कुमार, मनीष कुमार, सत्यम, अमरपाल, नवज्योति, पवन इत्यादि उपस्थित रहे।

विश्वविद्यालय प्रवक्ता ने बताया कि कल विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में, सातवें एवं समापन दिवस पर हजारों की संख्या में शिक्षक, कर्मचारी, छात्र-छात्राएं, अधिकारी और नागरिकगण योग करेंगे। समापन समारोह में विभिन्न जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

Tags:    

Similar News