Meerut: मुंहपका रोग टीकाकरण अभियान का शुभारंभ, मिली 684300 वैक्सीन

Meerut: डा. राजेन्द्र कुमार शर्मा मुख्य पशुचिकित्साधिकारी मेरठ ने बताया कि जनपद मेरठ के लिए 684300 वैक्सीन प्राप्त हुई है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-15 12:57 GMT

मुंहपका रोग टीकाकरण अभियान का शुभारंभ (न्यूजट्रैक)

Meerut News: जिले में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत खुरपका मुंहपका रोग नियंत्रण कार्यक्रम का शुभारंभ आज मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल द्वारा सचल वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया गया, ताकि जनपद में पशुओं को खुरपका मुंहपका नामक बीमारी से दूर रखा जाए। इस अवसर पर डा. राजेन्द्र कुमार शर्मा मुख्य पशुचिकित्साधिकारी मेरठ ने बताया कि जनपद मेरठ के लिए 684300 वैक्सीन प्राप्त हुई है। जनपद के 12 विकास खण्डों में प्रत्येक गौवंश/महिषवंश पशुओं को (छः माह से ऊपर गर्भित एवं 4 माह से कम आयु के बच्चे को छोडकर) टीका लगाया जायेगा।

टीम द्वारा टीकाकरण पशुपालक के द्वार पर निःशुल्क किया जायेगा एवं पशुओं को चिन्हित करने के लिए उन्हे टैगिग किया जायेगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पशु रोग नियन्त्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद मेरठ में पूर्व में भी दिनांक 15 दिसम्बर 2023 से 31 जनवरी 2024 तक कुल 45 दिन खुरपका मुंहपका टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया गया था जिसको 45 दिन की अवधि में शत-प्रतिशत पूर्ण किया गया था। यह खुरपका-मुंहपका काफी घातक बीमारी है इसमें पशु को तीव्र बुखार आता है।

पशु के मुंह में एवं खुरों के बीच में घाव हो जाते है एवं देखभाल न करने पर कीडे भी पढ़ जाते है। यह एक वायरस जनित रोग है जो कि एक से दूसरे पशु में पीने के पानी, चारा एवं हवा से फैलता है पशु दूध देना बंद कर देता है कियाशील पशु काम करना बंद कर देता है पशु में छोटे बच्चों की मृत्यु भी हो जाती है। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधि ग्राम प्रधान, क्षेत्रीय पंचायत सदस्य, जिला पंचयात सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, जिला पंचायत अध्यक्ष से निवेदन किया है, कि इस टीकाकरण कार्यक्रम में अपेक्षित सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। पशुपालकों से अनुरोध किया है कि टीकाकरण टीम को अपने द्वार पर आने पर अपने पशुओं का शत-प्रतिशत टीका लगवाये। प्राथमिकता के आधार पर सर्वप्रथम गोआश्रय स्थलों में संरक्षित/निराश्रित गौवंश का टीकाकरण का कार्यकम किया जायेगा।

Tags:    

Similar News