अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस: जब तक अनपढ़ है इंसान, नही रूकेगा यह अभियान

Meerut News: स्कूल चेयरमेन भोपाल सिंह राणा ने निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में कहा कि "निरक्षरता एक अभिशाप है एवं "जब तक अनपढ़ है इंसान, नही रूकेगा यह अभियान"।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-09-07 16:29 GMT

 अर्न्तराष्ट्रीय साक्षरता दिवस: जब तक अनपढ़ है इंसान, नही रूकेगा यह अभियान: Photo- Newstrack

Meerut News: उत्तर प्रदेश के जनपद मेरठ में जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा साक्षरता सप्ताह दिवस के अंतर्गत मसूरी मवाना रोड स्थित मसूरी पब्लिक स्कूल में आज साक्षरता निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की गयी। प्रतियोगिता का आयोजन लक्ष्मण सिंह, जिला समन्वयक के निर्देशन एवं स्कूल के चेयरमेन भोपाल सिंह राणा की अध्यक्षता में किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति पदक से अलंकृत प्रबुद्ध समाजिक कार्यकर्ता सरबजीत सिंह कपूर रहे। प्रतियोगिता मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर प्रारम्भ की गयी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति पदक से अलंकृत सरबजीत सिंह कपूर ने बताया कि यदि घर की महिला साक्षर होगी तो वह परिवार के समस्त सदस्यों को साक्षर होने के लिये प्रेरित करेगी। हमे निरक्षरता रूपी राक्षस को मिलजुल कर समाप्त करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

जब तक अनपढ़ है इंसान, नही रूकेगा यह अभियान

स्कूल चेयरमेन भोपाल सिंह राणा ने निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में कहा कि "निरक्षरता एक अभिशाप है एवं "जब तक अनपढ़ है इंसान, नही रूकेगा यह अभियान"। विद्यालय के चेयरमैन, प्रधानाचार्य, मुख्य अतिथि सरबजीत सिंह कपूर के द्वारा छात्र छात्राओ को प्रशस्ति पत्र भेंट किए गए।

"जब तक अनपढ है इंसान, नही रूकेगा यह अभियान" पर एक निबन्ध प्रतियोगिता विषय पर आयोजित की गई, जिसमें 150 छात्र/छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में कु० मिसवा-प्रथम, कु० वंशिका द्वितीय एवं कु०मानसी तृतीय स्थान पर रही सीनियर वर्ग में हर्ष बरार प्रथम, खुशी वर्मा-द्वितीय एवं श्रेया तृतीय स्थान पर रही।

उक्त आयोजन की समस्त व्यवस्था नीरज कुमार, ब्लॉक मास्टर ट्रेनर, रजपुरा द्वारा की गयी। उक्त निबन्ध लेखन के आयोजन एवं परिणाम में स्कूल की प्रधानाध्यापिका उमा नागर की विशेष भूमिका रही। आयोजन में कु० बबीता एवं स्कूल के समस्त स्टाफ का विशेष योगदान रहा।

Tags:    

Similar News