Meerut: 'उद्योगों के लिए बेहतर कानून-व्यवस्था और कनेक्टिविटी आवश्यक', बोले प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह

Meerut News: बैठक में उद्यमियो द्वारा प्रभारी मंत्री के सामने प्रदूषण तथा अग्निशमन विभाग से एनओसी, एमएसएमई बिलो के भुगतान, ऋण, इन्फ्रास्ट्रक्चर आदि की समस्या तथा पार्किंग एवं एक्सपोर्ट फैसीलीटेशन सेंटर बनाने की मांग रखी गई।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2023-12-09 14:02 GMT

मेरठ में बैठक के दौरान मंत्री धर्मपाल सिंह एवं अन्य (Social Media)

Meerut News: मेरठ के विकास भवन सभागार में जिला उद्योग बंधु तथा बैंकर्स के साथ जिले के प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह (Dharampal Singh) की बैठक हुई। मीटिंग में प्रभारी मंत्री ने मेरठ की जीडीपी को बढाने के लिए और क्या-क्या प्रयास किये जाएं? इस पर चर्चा की गई। प्रभारी मंत्री ने कहा कि, 'मेरठ में टैलेंट, ट्रेड, टूरिज्म और टेक्नोलॉजी है। जिले की जीडीपी बढाने के लिए इनका सदुपयोग करना होगा।' इससे पहले बैठक में उपस्थित उद्यमी संगठनों ने प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह के उद्यमियों से बैठक करने के लिए आभार व्यक्त किया।

'मेरठ से कनेक्टिविटी बढ़ी, स्वतः होगा विकास'

प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने बैठक में कहा, 'बैंक का काम ऋण देना होता है न कि दान देने का। बैंक ऋण तब देती है जब उसे विश्वास होता कि उसका ऋण वापस मिल जायेगा। बिना बैंक के सहयोग से कोई भी काम आसानी से नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि, उद्योगो के लिए सुरक्षा, कानून व्यवस्था तथा कनेक्टिविटी होना आवश्यक है, जो मेरठ में अब बेहतर है। ये भी कहा कि, एयरवेज, एक्सप्रेसवे, रेलवे के कारण मेरठ अन्य स्थानों से आसानी से जुड़ रहा है। इससे मेरठ में स्वतः ही उद्योगो में वृद्धि होगी'।

उठा प्रदूषण का मसला

बैठक में उद्यमियो द्वारा प्रभारी मंत्री के सामने प्रदूषण तथा अग्निशमन विभाग से एनओसी, एमएसएमई बिलो के भुगतान, ऋण, इन्फ्रास्ट्रक्चर आदि की समस्या तथा पार्किंग एवं एक्सपोर्ट फैसीलीटेशन सेंटर बनाने की मांग रखी गई। इस पर प्रभारी मंत्री ने इन समस्याओ के संबंध में आवश्यक नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु उद्यमियों को आश्वस्त किया।

DM बोले- सरकारी योजनाओं का मिल रहा लाभ

इस बैठक में जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि, 'किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, ओडीओपी जैसी कल्याणकारी योजनाओ का अधिक से अधिक लाभ लाभार्थियो तक पहुंचाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। लाभार्थियो को एक बार में ही अर्हताओ की जानकारी दे दी जाती है, ताकि उनका बैंको में समय बर्बाद न हो। उन्होने बताया कि प्रतिमाह ब्रांच मैनेजर के साथ समीक्षा बैठक भी आयोजित की जाती है। उन्होने कहा कि अधिकतर योजनाओ में लक्ष्य पूरे कर लिये गये है।'

बैठक में ये गणमान्य लोग थे शामिल 

इस बैठक में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेई, विधायक मेरठ कैन्ट अमित अग्रवाल, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, नगर आयुक्त डा0 अमित पाल शर्मा, सीडीओ नूपुर गोयल, एलडीएम एस0के0 मजूमदार, उपायुक्त उद्योग दीपेन्द्र कुमार, जनपद के औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी, गणमान्य उद्यमीगण, बैंकर्स सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

धर्मपाल सिंह- देशी गाय के गोबर में लक्ष्मी का वास

उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने आज यहां मेरठ में गौवंश संरक्षण की समीक्षा बैठक में कहा कि देशी गाय का दूध अमृत है तथा देशी गाय के गोबर में लक्ष्मी का वास होता है। उन्होने नगर निगम के अधिकारी से गाय के गोबर से खाद बनाने की दिशा में कृभको से समझौता करने का सुझाव दिया।

पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह जो कि मेरठ के प्रभारी मंत्री भी हैं द्वारा स्थाई/अस्थाई गौशालाओ की संख्या, कैटल कैचर की स्थिति, मेरठ में गौवंश संरक्षण की समीक्षा की गई। उन्होने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देश है कि कोई भी निराश्रित गौवंश 31 दिसम्बर 2023 के बाद सडको, खेतो में न दिखाई दें। उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को किसानो की आय बढ़ाने के लिए मुर्गी पालन, बकरी पालन, सुअर पालन, मत्स्य पालन के लिए प्रेरित करने तथा योजनाओ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये।

पशुओं में संक्रामक रोगों से बचाव के प्रबंध करें

प्रभारी मंत्री ने कहा कि, पशुओं में संक्रामक रोगों से बचाव के प्रबंध करें। उन्होंने बताया कि, गौ आश्रय स्थलों तथा मुख्यमंत्री जी सहभागिता योजना के लाभार्थियों के भरण-पोषण की धनराशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जा रहा है। 01 अक्टूबर 2023 से निराश्रित गौवंश के भरण-पोषण हेतु दी जाने वाली अनुदान धनराशि रू0 30-00 से बढाकर रू0 50-00 प्रति गोवंश प्रतिदिन कर दी गयी है।

ड्रेनेज तथा सफाई को और बेहतर करें 

प्रभारी मंत्री ने नगर निगम के अधिकारी को शहर की ड्रेनेज तथा सफाई व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिये साथ ही निर्देशित किया कि ऐसे ठेकेदार जो गुणवत्तापरक व समय से कार्य करते हो उनके भुगतान में विलम्ब न होने दिया जाये। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देशित करते हुये कहा कि जनता को ट्रैफिक रूल का पालन करने के लिए प्रेरित करें तथा मेरठ की जनता को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए रोडमैप तैयार करें। हर घर जल योजना की समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारी से योजना की कार्यवाही के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने भूगर्भ जल संरक्षित करने की दिशा में क्या कार्य किया गया है इसकी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि भूगर्भ जल संरक्षण के लिए लगातार कार्यवाही की जा रही है।

DM बोले- चारागाह की ज्यादातर जमीन कब्जा मुक्त  

बैठक में जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा बताया गया कि चारागाह की ज्यादातर जमीन कब्जा मुक्त करा ली गई है तथा तालाब पर कब्जे के विरूद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत ड्रोन सर्वे पूर्ण हो गया है अब कोई  घरौनी लंबित नहीं है।

बैठक में ये रहे मौजूद 

इस अवसर पर उपाध्यक्ष एमडीए अभिषेक पाण्डेय, नगर आयुक्त डा0 अमित पाल शर्मा, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, सीएमओ डा0 अखिलेश मोहन, डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News