Meerut News : मुख्यमंत्री के प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमों को लेकर मंडलायुक्त गंभीर, निर्माण कार्य में लापरवाही पर होगी कार्रवाई

Meerut News : मुख्यमंत्री के प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमों को लेकर मंडलायुक्त ने बुधवार को आयुक्त सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने स्पष्ट किया कि 50 लाख से अधिक लागत की परियोजनाओं के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जाए।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-06-19 14:16 GMT

Meerut News : मुख्यमंत्री के प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमों को लेकर मंडलायुक्त ने बुधवार को आयुक्त सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने स्पष्ट किया कि 50 लाख से अधिक लागत की परियोजनाओं के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जाए। निर्माण कार्यों में लापरवाही बरत रही कार्यदायी संस्थाओं से जवाब भी मांगा जाए, जिससे निर्धारित समय में उनका कार्य पूरा हो। मंडलायुक्त ने स्पष्ट किया कि जो भी परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी है उनको क्रियाशील किया जाए।

उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर नई योजनाओं की कार्ययोजना तैयार करते हुए भेजी जाये तथा किसी भी योजना में आ रही समस्याओं का जनपद स्तर पर अंतर्विभागीय बैठक कर उसका निस्तारण किया जाये। इसके साथ ही पूरी हो चुकी परियोजनाओं को क्रियाशील किया जाए। बैठक में आयुक्त ने 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्य रूप से मनाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जनपद से लेकर ब्लॉक, ग्रामीण स्तर तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए तथा जनपद स्तर पर एक वृहद कार्यक्रम का आयोजन किया जाए व अधिक से अधिक जनसहभागिता सुनिश्चित करें। प्रत्येक विभाग द्वारा अपने स्तर पर भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाये और उपलब्ध कराये गये पोर्टल पर फोटो, वीडियो अपलोड की जाये। योग दिवस के संबंध में अधिक से अधिक जनसहभागिता सुनिश्चित करने हेतु जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये।

योजनाओं की समीक्षा की जाए

वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण के संबंध में उन्होंने कहा कि इससे संबंधित जो भी योजनाएं भू-जल संरक्षण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वृक्षारोपण इत्यादि पर शीघ्रता से कार्यवाही की जाए तथा समस्त विभागो को जिम्मेदारी देते हुये कार्यवाही की जाए। स्वास्थ्य एवं पशुपालन विभाग की समीक्षा के अंतर्गत पीएम जन आरोग्य, आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, हैल्थ एवं वेलनेस सेंटर, करते हुये निर्देशित किया कि विभागीय स्तर पर चल रही योजनाओं की गहनता से समीक्षा कर कार्यवाही की जाए।

उन्होंने कहा कि गर्मी के दृष्टिगत गौशाला में पशुओं के बचाव हेतु पानी, भूसा, टीकाकरण इत्यादि व्यवस्थाएं देखी जाए। ब्लॉक स्तर पर कम से कम एक गौशाला का संतृप्तीकरण हो गया है तो दूसरी गौशाला निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढाया जाए। बैठक में जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा, मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग राजेश कुमार, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, सीएमओ डा0 अखिलेश मोहन, सभी जिलो के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News