Meerut News: मेरठ में पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह बोले-पशु सेवा हमारा धर्म

Meerut News: किसान की आय कृषि के साथ पशुपालन करने से बढेगी। उन्होंने मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, सुअर पालन, बकरी पालन, भेड़ पालन से संबंधित योजनाओं के प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-06-21 11:26 GMT

मेरठ में पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह बोले-पशु सेवा हमारा धर्म: Video- Newstrack

Meerut News: प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि पशु सेवा हमारा धर्म है। किसान की आय कृषि के साथ पशुपालन करने से बढेगी। उन्होने मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, सुअर पालन, बकरी पालन, भेड़ पालन से संबंधित योजनाओं के प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। वे आज यहां सर्किट हाऊस में स्वच्छता एवं संचारी रोग नियंत्रण के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में पशुपालन से संबंधित योजनाएं, संचारी रोग एवं बचाव, स्वच्छता, जल जीवन मिशन, विद्युत आपूर्ति, बाढ़ सुरक्षा, कांवड यात्रा आदि बिन्दुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री एवं मेरठ प्रभारी धर्मपाल सिंह ने कहा कि बारिश के मौसम में पशुओ में संक्रामक रोग फैलने की संभावनाएं बढ़ जाती है, ऐसे में पशुओं को संक्रामक रोगों से बचाव के लिए दवाओं की उपलब्धता तथा अन्य उपाय समय से किये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

गाय न छोड़ने के लिए किसानों को समझाया जाए

प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र पंचायत की बैठकों में सम्मिलित होकर कृषकों को गाय न छोड़ने के लिए समझाया जाए। उन्होंने कृषकों को कृत्रिम गर्भाधान, सैक्सड सीमन का प्रयोग (इस विधि में सिर्फ मादा पशु का जन्म होता है), बधियाकरण के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कब्जामुक्त तथा कब्जायुक्त चारागाहों की जानकारी प्राप्त करते हुये चारागाहों में हरा चारा बोने के निर्देश दिए।


प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को गौशालाओं में जाने के निर्देश दिए तथा कहा कि गाय के गोबर से अन्य वस्तुएं बनाये जाने पर कार्य किया जाय। उन्होंने गौशालाओं के लिए गोबर से लकड़ी बनाने की मशीन लेने के निर्देश दिए। संबंधित अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि गाय के गोबर से देशी खाद का निर्माण किया जा रहा है तथा नई गौशाला के निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

हर घर जल योजना, बाढ़ सुरक्षा, विद्युत आपूर्ति के बारे में ली जानकारी

जल जीवन मिशन के तहत "हर घर जल योजना" की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर में कनेक्शन के साथ टोटी भी लगवाने की व्यवस्था की जाए ताकि पीने का स्वच्छ जल बर्बाद न हो। विद्युत विभाग के अधिकारी से विद्युत आपूर्ति, ट्रांसफार्मर फुकने पर बदलने की कार्यवाही आदि की जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये। उन्होंने बाढ़ सुरक्षा के लिए तटबंध निर्माण की जानकारी लेते हुए समस्त तैयारियों को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। कांवड यात्रा को लेकर प्रभारी मंत्री ने कहा कि पूर्व में हुई घटना की पुनरावृत्ति न हो तथा कांवड यात्रा सुरक्षित व शांतिपूर्ण ढ़ग से संपन्न हो इसके लिए आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जाये।

इस अवसर पर उपस्थित रहे

इस अवसर पर महापौर हरिकांत आहलुवालिया, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल, पूर्व एमएलसी सरोजिनी अग्रवाल, जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल, नगर आयुक्त डा0 अमित पाल शर्मा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 राजेन्द्र कुमार शर्मा, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News