Meerut News: प्रधानमंत्री मोदी करेंगे ESI अस्पताल का वर्चुअल शिलान्यास, सीएम योगी होंगे शामिल

Meerut News: यूपी के मुख्यमंत्री कंकरखेड़ा मार्शल पिच पर आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। जिला शासकीय प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 16 अस्पताल, 116 डिस्पेंसरी और 115 टाई-अप अस्पताल बीमाधारकों को चिकित्सा सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update:2024-10-27 21:50 IST

Meerut News (Pic- Newstrack)

Meerut News: प्रधानमंत्री मोदी 29 अक्टूबर को ईएसआई अस्पताल का वर्चुअल शिलान्यास करेंगे, मुख्यमंत्री योगी अस्पताल शिलान्यास कार्यक्रम में होंगे शामिल, अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण, आईजी नचिकेता झा व जिलाधिकारी दीपक मीना ने तमाम अधिकारियों के साथ कंकरखेड़ा मार्शल पिच पर पहुंचकर कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा। उन्होंने बताया कि राज्य कर्मचारी बीमा निगम भारत सरकार के अंतर्गत बनने वाले अस्पताल का शिलान्यास 29 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से करेंगे। कमिश्नर ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं।

मेरठ में 5 एकड़ परिसर में 100 बेड का अस्पताल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कंकरखेड़ा मार्शल पिच पर आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। जिला शासकीय प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 16 अस्पताल, 116 डिस्पेंसरी और 115 टाई-अप अस्पताल बीमाधारकों को चिकित्सा सुविधा प्रदान कर रहे हैं। इसी कड़ी में मेरठ शहर में 5 एकड़ परिसर में 100 बेड का अस्पताल बनाया जाना है। अस्पताल निर्माण की कुल लागत 150 करोड़ रुपये है।

नोएडा एवं वाराणसी में मेडिकल कॉलेज संचालित करने का लिया निर्णय

इस अस्पताल के निर्माण से मेरठ क्षेत्र के कुल 2.85 लाख बीमित श्रमिकों एवं उनके आश्रितों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। प्रवक्ता ने बताया कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम श्रमिकों एवं उनके परिवारों के लिए एक अग्रणी केन्द्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्था है, जो संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बीमारी लाभ एवं नकद लाभ उपलब्ध करा रही है। वर्तमान में यह योजना भारत के 661 जिलों एवं उत्तर प्रदेश के 59 जिलों में लागू है। हाल ही में कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने उत्तर प्रदेश के लिए नोएडा एवं वाराणसी में मेडिकल कॉलेज संचालित करने का निर्णय लिया है, जिनके संचालन से उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधाओं के साथ ही बीमित व्यक्तियों के बच्चों को मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई में प्रवेश में आरक्षण मिलेगा।

योजना के तहत उत्तर प्रदेश में बीमित व्यक्तियों एवं उनके आश्रितों सहित कुल 1.14 करोड़ लाभार्थियों को बिना किसी व्यय सीमा के सम्पूर्ण चिकित्सा उपचार, बीमारी की अवधि में वेतन मुआवजा एवं रोजगार दुर्घटना में विकलांगता लाभ तथा श्रमिक की रोजगार से संबंधित मृत्यु होने पर परिवार को आजीवन पेंशन के रूप में नकद लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा यह देश की एकमात्र सामाजिक सुरक्षा योजना है, जो महिला श्रमिकों को मातृत्व लाभ एवं अन्य लाभ प्रदान करती है।

Tags:    

Similar News