Meerut News: राज्यसभा में उठी मेरठ-लखनऊ के बीच नई ट्रेन चलाने की मांग, सांसद भी उठा चुके हैं मुद्दा

Meerut News: सांसद प्रतिनिधि के अनुसार सांसद ने राज्यसभा में कहा कि मेरठ एक ऐतिहासिक शहर है। 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की शुरूआत मेरठ से हुई थी। केंद्र सरकार ने मेरठ के लिए सबसे पहली रीजनल रेपिड ट्रेन देने का काम किया हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2023-12-14 15:05 GMT

Meerut News (Pic:Social Media)

Meerut News: राज्यसभा सदस्य विजयपाल सिंह तोमर ने राज्यसभा में मेरठ-पानीपत रेल लाइन बनवाने और मेरठ से लखनऊ के लिए नई ट्रेन चलवाने का विषय उठाया है। सांसद प्रतिनिधि के अनुसार सांसद ने राज्यसभा में कहा कि मेरठ एक ऐतिहासिक शहर है। 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की शुरूआत मेरठ से हुई थी। केंद्र सरकार ने मेरठ के लिए सबसे पहली रीजनल रेपिड ट्रेन देने का काम किया हैं।

अभी भी मेरठ से लखनऊ के लिए नौचंदी एक्सप्रेस ट्रेन चलती है। अब नौचंदी को मेरठ के बजाए सहारनपुर से पूरी रैक के साथ चलाया जा रहा है। शाम को नौचंदी एक्सप्रेस ही ऐसी ट्रेन है, जो मेरठ वासियों को लखनऊ आने जाने में काम आती है। यहां इसका ठहराव केवल पांच मिनट का रह गया है। इसलिए मेरठ से लखनऊ के लिए एक और नई ट्रेन को चलवाया जाए। इसके अलावा मेरठ से पानीपत को जोड़ने के लिए कई बार रेलवे लाइन का सर्वे हुआ है, लेकिन अभी तक इसका निर्माण शुरू नहीं हुआ है।

मेरठ, सरधना, बुढ़ाना, कैराना, पानीपत सीधा कोई भी रेलवे लाइन नहीं हैं। इसलिए ये नई रेल लाइन जल्द बननी चाहिए। यहां बता दें कि पिछले महीने के अंत में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में शामिल होने मेरठ आए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लखनऊ, प्रयागराज के लिए जल्दी ही मेरठ से विशेष रेलगाड़ी चलाने की घोषणा की थी। इसके अलावा हस्तिनापुर से बिजनौर के रास्ते नई रेल लाइन के लिए काम जल्द शुरु करने की बात भी कही थी। सिटी स्टेशन को विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस किया जाएगा। गौरतलब है कि मेरठ से लखनऊ के लिए नई ट्रेन चलवाने की मांग इससे पहले मेरठ के ही लोकसभा सांसद राजेंद्र अग्रवाल, राज्यसभा सदस्य लक्ष्मीकांत बाजपेई भी कई बार कर चुके हैं।

Tags:    

Similar News