Meerut News : रामकृष्ण मिशन दिल्ली और स्वामी विवेकानंद चेयर ने ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Meerut News : स्वामी विवेकानंद के महानिर्वाण दिवस पर स्वामी विवेकानंद के आदर्शों और शिक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में रामकृष्ण मिशन दिल्ली ने स्वामी विवेकानंद चेयर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-09 15:33 GMT

Meerut News : स्वामी विवेकानंद के महानिर्वाण दिवस पर स्वामी विवेकानंद के आदर्शों और शिक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में रामकृष्ण मिशन दिल्ली ने स्वामी विवेकानंद चेयर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस साझेदारी का उद्देश्य शिक्षा, अनुसंधान और सामुदायिक सेवा में सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देना है। यह समझौता ज्ञापन स्वामी सर्वलोकानंद महाराज, सचिव रामकृष्ण मिशन दिल्ली एवं सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी के थपलियाल, प्रतिकुलपति डॉ. हिमांशु ऐरन, कुलसचिव ग्रुप कैप्टन एम. याकूब द्वारा स्वामी विवेकानंद चेयर की संयोजिका डॉ. मोनिका मेहरोत्रा की उपस्थिति में हस्ताक्षरित किया गया।

डॉ. मोनिका मेहरोत्रा ने समझौता ज्ञापन के प्रमुख उद्देश्यों के बारे में बताया कि अनुसंधान और छात्रवृत्ति को बढ़ावा देना यह सहयोग स्वामी विवेकानंद की दर्शन और शिक्षाओं पर केंद्रित संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं, सेमिनारों और कार्यशालाओं का समर्थन करेगा, जिससे उनके कार्यों की गहन समझ और विद्वतापूर्ण परीक्षा को प्रोत्साहन मिलेगा।

सांस्कृतिक विनिमयों को सुगम बनाएगा

दोनों संस्थान शैक्षिक कार्यक्रमों, पाठ्यक्रमों और व्याख्यानों के विकास में मिलकर काम करेंगे, जिसका उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के सार्वभौमिक भाईचारे, नि:स्वार्थ सेवा और आध्यात्मिक विकास के संदेश को फैलाना है। यह समझौता सांस्कृतिक विनिमयों को सुगम बनाएगा, जिससे छात्रों और विद्वानों को अध्ययन दौरों, विनिमय कार्यक्रमों और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और आध्यात्मिक परंपराओं को उजागर करने वाली सहयोगात्मक परियोजनाओं में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए, स्वामी सर्वलोकानंद महाराज जी ने कहा, "यह समझौता ज्ञापन स्वामी विवेकानंद की एक शिक्षित, जागरूक और सशक्त समाज की दृष्टि को साकार करने की दिशा में एक कदम है। स्वामी विवेकानंद चेयर के साथ हाथ मिलाकर, हम बौद्धिक और आध्यात्मिक विकास के लिए एक मंच बनाने का लक्ष्य रखते हैं।

युवाओं को किया जाएगा प्रेरित

विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी. के. थपलियाल ने इस साझेदारी के प्रति उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि हमें रामकृष्ण मिशन दिल्ली के साथ सहयोग करने का सम्मान मिला है। यह समझौता ज्ञापन स्वामी विवेकानंद के मूल्यों और शिक्षाओं के अनुरूप नवाचारी पहलकदमियों का मार्ग प्रशस्त करेगा, जिससे भविष्य की पीढ़ियों को समाज में सकारात्मक योगदान देने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा।

स्वामी विवेकानंद चेयर सुभारती विश्वविद्यालय की संयोजिका डॉ. मोनिका मेहरोत्रा ने कहा कि इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर दोनों संस्थानों की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो स्वामी विवेकानंद का संदेश फैलाने और समाज की भलाई के लिए काम करने की उनकी प्रतिबद्धता को पुनः पुष्टि करता है।

Tags:    

Similar News