Meerut News: अविनाश पांडे के प्रभारी बनने के बाद यूपी प्रदेश कांग्रेस संगठन में बदलाव की सुगबुगाहट

Meerut News: राजस्थान के प्रभारी रहे अविनाश पांडे को सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का प्रभार दिये जाने के बाद अब बदलाव की सुगबुगाहट भी तेज हो गई है। संगठन से जुड़े कई पदों पर बदलाव के संकेत मिल रहे हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2023-12-24 11:06 GMT

अविनाश पांडे के प्रभारी बनने के बाद कांग्रेस संगठन में बदलाव की सुगबुगाहट (न्यूजट्रैक)

Meerut News: राजस्थान के प्रभारी रहे अविनाश पांडे को सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का प्रभार दिये जाने के बाद अब बदलाव की सुगबुगाहट भी तेज हो गई है। संगठन से जुड़े कई पदों पर बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण प्रदेश में जिला एवं शहर अध्यक्षों के पद है, जिसको लेकर सियासी गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म है। अविनाश पांडे पर इंडिया गठबंधन को साधने, जिला स्तर तक पार्टी को मजबूत करने के अलावा जो सबसे चुनौती है वो मौजूदा राजनीतिक स्थिति में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी के बीच निर्विवाद तरीके से सीटों का बंटवारा करना होगी।

अविनाश पांडे के नजदीकी सूत्रों की मानें तो हाल में ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय द्वारा गठित कमेटी में बदलाव होना तय है। यही नही नए सिरे से महानगर, जिलों और प्रदेश की टीम बनेगी। बदलाव की आहट से कांग्रेस संगठन पदाधिकारियों की बैचेनी बढ़ गई है। संगठन में महत्वपूर्ण पदों पर काबिज नेताओं में बैचेनी अधिक देखी जा रही है। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव चौधरी यशपाल सिंह कहते हैं,अविनाश पांडेय राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व सांसद भी रह चुके हैं। वह 2012 के विधानसभा चुनाव के समय मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के साथ उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी भी रहे हैं। सह प्रभारी रहने के दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश के लगभग हर जिले और राजनीतिक उठा पटक को बेहतर ढंग से समझा है।

ऐसे में कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर से उत्तर प्रदेश में ऐसे नेता को जिम्मेदारी दी है जो उत्तर प्रदेश को समझने के साथ ही गठबंधन को मजबूत करना अच्छी तरह से जानता है। बहरहाल, संगठनात्मक बदलाव की आहट से चौकस हुए कांग्रेस नेताओ ने दिल्ली,लखनऊ की भागदौड़ तेज कर दी है। भागदौड़ में वे नेता भी शामिल हैं जिनकी नजर 2024 मेरठ लोकसभा टिकट पर लगी हैं।

कहा जा रहा है कि इंडिया कांग्रेस मेरठ से अपना उम्मीदवार उतारेगी। गठबंधन की स्थिति में भी मेरठ सीट पर कांग्रेस अपना दावा मजबूती के साथ करेगी। जो भी हो लाइमलाइट से दूर रहकर संगठन की मजबूती के लिए काम करने वाले अविनाश पांडे को लेकर कांग्रेस के जमींनी नेताओं में उम्मीद की किरण जागी हैं। जैसा कि कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी, डॉ. प्रदीप अरोड़ा, एसके शाहरूख, अजय दामोदर शर्मा, गौरव भाटी, युगांश राणा, सैय्यद आमिर रजा कहते हैं- अविनाश पांडे जमीन से जुड़े नेता हैं और ऐसे ही नेताओं को पसंद भी करते हैं। जाहिर है कि उनके अनुभव का लाभ लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को अभूतपूर्व सफलता दिलाएगा।

Tags:    

Similar News