School Closed: मेरठ में 8वीं तक के स्कूल 25 मई तक बंद, प्रशासन ने लिया फैसला

School Closed News: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिलाधिकारी के निर्देश पर मेरठ जिले में 25 मई 2024 तक कक्षा 8 तक के सभी स्कूलो को बंद करने के आदेश दिए हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-05-20 15:31 GMT

Symbolic Image (Pic:Social Media)

Meerut News: मेरठ जिला प्रशासन द्वारा भीषण गर्मी के मद्देनजर कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिलाधिकारी के निर्देश पर मेरठ जिले में 25 मई 2024 तक कक्षा 8 तक के सभी स्कूलो को बंद करने के आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी ने उक्त आदेशों को कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया है। बीएसए आशा चौधरी ने इस बारे में जानकारी दी। गर्मी के कारण मेरठ समेत वेस्ट यूपी में लोग परेशान हो रहे हैं। अभी तीन दिन तक राहत के आसार नहीं हैं।

इस वजह से हुई छुट्टी

दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है। सोमवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रही। छोटे बच्चे और बुजुर्गों के लिए गर्मी सितमगर बनी हुई है। डॉक्टर भी गर्मी के मौसम में बुजुर्गों और बच्चों को घर से कम निकालने की सलाह देते हैं। ऐसे में गर्मी को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।

भीषण गर्मी और लू छोटे बच्चों पर भारी पड़ रही है। जिला अस्पताल में भर्ती ज्यादातर बच्चों को डायरिया हुआ है। उल्टी और दस्त की ज्यादा शिकायत होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। जब घर पर तबीयत ज्यादा खराब हुई तो फिर परिजनों ने अस्पताल का रुख किया। कई बच्चों को बुखार भी है। कुछ बच्चों को अस्पताल से छुट्टी भी दी गई, जबकि कुछ बच्चों का इलाज चल रहा है।

स्थानीय स्वास्थ्य महकमें ने एडलाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि छोटे बच्चों को धूप में ले जाने से बचे। 6 माह तक के बच्चे को मां का दूध पिलाते रहें और इससे ज्यादा बड़े बच्चे को पानी खूब पिलाएं। लूं न लग जाए इसलिए रसीले फलों का सेवन और दही और मठ्ठा भी पिलाएं। अगर कहीं मजबूरी में जाना पड़ रहा है तो बच्चे के सिर पर कपड़ा जरूर रखें और छाते का इस्तेमाल करें। पानी खूब पिलाएं।

Tags:    

Similar News