Meerut News: एंटी-रैगिंग पर आयोजित हुई गोष्ठी, वक्ता बोले- रैगिंग प्रथा को खत्म करने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी

Meerut News: रैगिंग केवल एक हानिरहित परंपरा नहीं है बल्कि एक गंभीर अपराध है जो पीड़ितों को लंबे समय तक चलने वाला आघात पहुंचा सकता है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-08-22 14:34 GMT

एंटी-रैगिंग पर आयोजित हुई गोष्ठी, वक्ता बोले- रैगिंग प्रथा को खत्म करने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी: Photo- Newstrack

Meerut News: शैक्षणिक संस्थानों में रैगिंग के खतरे से निपटने के एक ठोस प्रयास में स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ के डिपार्टमेंट ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड ह्यूमैनिटीज में एसोसिएट प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार त्रिपाठी द्वारा एक व्यावहारिक और प्रभावशाली एंटी-रैगिंग व्याख्यान दिया गया। रैगिंग के गंभीर प्रभावों के बारे में छात्रों और कर्मचारियों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में छात्र, संकाय सदस्य और प्रशासनिक कर्मचारी शामिल थे।

डॉ. मनोज कुमार त्रिपाठी, जो छात्र कल्याण को बढ़ावा देने में अपने व्यापक कार्य के लिए जाने जाते हैं, ने रैगिंग के मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक और कानूनी परिणामों पर प्रकाश डालते हुए व्याख्यान की शुरुआत की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रैगिंग केवल एक हानिरहित परंपरा नहीं है बल्कि एक गंभीर अपराध है जो पीड़ितों को लंबे समय तक चलने वाला आघात पहुंचा सकता है। हाल के आंकड़ों और केस स्टडीज का हवाला देते हुए, डॉ. त्रिपाठी ने देश भर के परिसरों से इस प्रथा को खत्म करने के लिए सामूहिक प्रयास की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित किया।

रैगिंग मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

अपने व्याख्यान के दौरान, डॉ. त्रिपाठी ने रैगिंग के विभिन्न रूपों, मौखिक दुर्व्यवहार से लेकर शारीरिक हमले तक और छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य पर इसके हानिकारक प्रभाव पर चर्चा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रैगिंग व्यक्तियों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है और इसे किसी भी परिस्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। डॉ. त्रिपाठी ने छात्रों से सम्मान, समावेशन और सौहार्द की संस्कृति को बढ़ावा देने का आग्रह किया, जहां हर व्यक्ति सुरक्षित और मूल्यवान महसूस करता है।


व्याख्यान का एक प्रमुख पहलू रैगिंग विरोधी उपायों से संबंधित कानूनी ढांचा था। डॉ. त्रिपाठी ने सरकार द्वारा बनाए गए कड़े कानूनों के बारे में विस्तार से बताया, जिसमें रैगिंग में भाग लेने या उसे बढ़ावा देने के दोषी पाए जाने वालों के लिए दंड भी शामिल है। उन्होंने इन कानूनों को लागू करने और सीखने के लिए एक सुरक्षित और अनुकूल वातावरण बनाने में शैक्षणिक संस्थानों की भूमिका पर प्रकाश डाला। गुमनाम रिपोर्टिंग तंत्र के महत्व और पीड़ितों के लिए एक मजबूत सहायता प्रणाली की आवश्यकता पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

व्याख्यान के बाद डॉ. मोनिका मेहरोत्रा के नेतृत्व में रैगिंग विरोधी शपथ ली गई। सभी उपस्थित लोगों द्वारा ली गई शपथ ने छात्रों और कर्मचारियों की रैगिंग के सभी रूपों के खिलाफ खड़े होने की प्रतिबद्धता को मजबूत किया। डॉ. मोनिका मेहरोत्रा ने सभी से संस्थान के भीतर रैगिंग की किसी भी घटना को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह किया।

रैगिंग विरोधी व्याख्यान

कार्यक्रम का कुशल संचालन एवं संयोजन डॉ. अमृता चौधरी ने किया, जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि व्याख्यान का संदेश परिसर के हर कोने तक पहुंचे। डॉ. मनोज कुमार त्रिपाठी के रैगिंग विरोधी व्याख्यान ने एक सुरक्षित और सहायक शैक्षिक वातावरण बनाने में छात्रों, शिक्षकों और प्रशासन की सामूहिक जिम्मेदारी की एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य किया। कार्यक्रम का समापन एक इंटरैक्टिव सत्र के साथ हुआ, जहां छात्रों ने अपने विचार और अनुभव साझा किए, जिससे परिसर में एकता और आपसी सम्मान की भावना को बढ़ावा मिला।

छात्रों में लाइबा जफर, हुजैफा, अंकित, वंशिका चौधरी, संस्कृति, दिव्या, छवि, उज्जवल चौधरी, रीतिक, शहजाद, शोएब मौजूद रहे जबकि संकाय सदस्यों में डॉ. मनोज कुमार त्रिपाठी, डॉ. मोनिका मेहरोत्रा, डॉ. अमृता चौधरी समेत डॉ. अमित कुमार, डॉ. नेहा, डॉ. अनुज बावरा, डॉ. नियति गर्ग व डॉ. आशीष कुमार मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News