Kanpur Dehat: मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय अभियान का बेसिक शिक्षा अधिकारी ने किया शुभारंभ, दिलाई शपथ

Kanpur Dehat: मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय अभियान का बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शुभारंभ किया। बच्चों को मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय की शपथ दिलाई गई।

Report :  Manoj Singh
Update: 2022-09-26 08:52 GMT

कानपुर देहात: अभियान का बेसिक शिक्षा अधिकारी ने किया शुभारंभ, दिलाई शपथ

Kanpur Dehat: मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय अभियान (Mera Vidyalaya, Swachh Vidyalaya) के अंतर्गत आज जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडेय द्वारा संविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय बारा पहुंच कर विद्यालय के शिक्षकों अभिभावकों एवं बच्चों के साथ मिलकर अभियान का शुभारंभ किया गया। सर्वप्रथम बच्चों को मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय की शपथ दिलाई गई। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की आदत दैनिक दिनचर्या में शामिल करनी होगी। संचारी रोगों से बचाव में भी हमारी स्वच्छता की आदत (our hygiene habits) ही सहायक होगी।


सफाई करने के पूर्व शिक्षक और बच्चे क्रमबद्ध योजना बनाएं इस योजना को लागू करने में जो उपकरण आएं उनको सूचीबद्ध करें और चार समूह में कार्य विभाजन करते हुए विद्यालय स्वच्छता योजना को लागू किया जाए।


शिक्षा के इस पवित्र मंदिर को स्वच्छ बनाए रखना सबकी जिम्मेदारी

इस योजना का मूल उद्देश्य बच्चों में राष्ट्र की संपत्ति के प्रति अपनत्व का भाव पैदा करना है शिक्षा के इस पवित्र मंदिर को स्वच्छ बनाए रखना शिक्षकों और बच्चों के साथ अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है उन्होंने विद्यालय स्टाफ से कहा कि सुरक्षा के मानकों का ध्यान में रखते हुए सप्ताह में दो घंटे सभी बच्चों और अभिभावकों को प्रेरित कर एक उत्सव की तरह इस अभियान को चलाया गया।









बीएसए ने रसोई घर में मिड डे मील चखा

कार्यक्रम के बाद बीएसए ने रसोई घर में जाकर रसोइयों को स्वच्छता संबंधी निर्देश देते हुए मिड डे मील चखा। इस दौरान स्टेट रिसोर्स ग्रुप सदस्य संत कुमार दीक्षित अजय कुमार गुप्ता, विद्यालय के शिक्षक सुनीता कटियार, श्वेता पांडेय, शहाना इमरान, क्षमा प्रियंका, अनुदेशक अंकिता यादव, जय गोविंद, अभिभावक रानी, बेबी, चंदा, रेशमा, नजमा, बेगम नजाकत अली, छुन्ना गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News