मीरजापुर में बोले ललितेशपति, कांग्रेस की सरकार बनी तो देंगे नदी अधिकार कानून

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष लालितेश पति त्रिपाठी ने केंद्र और राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पिछले 20 वर्षों से चुनाव के पहले सपा, बसपा और भाजपा के नेता मल्लाह समाज के लिए तरह-तरह के वायदे करते रहे हैं,

Update: 2021-03-10 13:01 GMT
मिर्जापुर में बोले ललितेश पति, कांग्रेस की सरकार बनी तो देंगे नदी अधिकार कानून

मीरजापुर: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी के आह्वान पर प्रयागराज के बसवार गांव से शुरू हुई कांग्रेस की नदी अधिकार यात्रा आज दसवें दिन भी जारी रही। दसवें दिन मिर्जापुर के पिपरडाड, बैसुखीया, सेमरा और भटौली गांव में निषाद समाज से संवाद और पर्चा वितरण हुआ।

कांग्रेस नेता ने केंद्र पर साधा निशाना

इस मौके पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष लालितेश पति त्रिपाठी ने केंद्र और राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पिछले 20 वर्षों से चुनाव के पहले सपा, बसपा और भाजपा के नेता मल्लाह समाज के लिए तरह-तरह के वायदे करते रहे हैं, यहां तक कि उन्होंने अपने घोषणा पत्र में भी मल्लाह समाज को आरक्षण देने की बात की है। लेकिन चुनाव के बाद इस समाज को कुछ देने के बजाय जो अधिकार कांग्रेस पार्टी ने दिए थे उन्हें भी एक-एक करके छीनते गए। इनका अधिकार वर्तमान और पूर्व की सरकारों ने छीनकर बड़े-बड़े उधोगपतियों या बड़े-बड़े खनन माफियाओं को दे दिया। हमारा कहना है उत्तर प्रदेश में हमारी कांग्रेस कि सरकार जिस दिन बनेगी तो पहला काम हम नदी के सहारे जीवन यापन करने वाले लोगो को नदी का अधिकार देंगे।

ये भी पढ़ें... बाराबंकी मुठभेड़: ताबड़तोड़ गोलियों के बीच भागा अपराधी, 500 ग्राम मार्फीन बरामद

मनोज यादव लेकर निकले है पदयात्रा

वही उत्तर प्रदेश कांग्रेस के पिछड़ा वर्ग के प्रदेश अध्यक्ष मनोज यादव ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रयागराज के बसवार गांव में निषाद समाज नदी से बालू निकाल रहे थे। जिसको लेकर प्रदेश सरकार ने निषाद समाज के लोगों का पुलिसिया उत्पीड़न कर उनके घर की महिलाओं तक से मारपीट किया। निषाद समाज की नाव तोड़ी गई। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश की प्रभारी कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी बसवार गांव पहुंचकर निषाद समाज के लोगों से मिली, उनपर किए जा रहे उत्पीड़न का कड़ा विरोध जताया, हम लोगो की मांग है निषाद समाज कि जो नाव तोड़ी गई है उसका उचित मुआवजा दिया जाय। अगर हमारी कांग्रेस पार्टी कि सरकार बनेगी तो हम नदी के सहारे जीवन यापन करने वाले जातियों को नदी अधिकार कानून बना कर देंगे। केवल उन्हीं जातियों का अधिकार नदियों पर होगा।

रिपोर्ट- बिजेंद्र दुबे

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News