Mirzapur News: CM योगी की सौगात, मां विंध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय का किया वर्चुअल शिलान्यास

Mirzapur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिर्ज़ापुर को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने मां विन्ध्वासिनी राज्य विश्व विश्वविद्यालय का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया।

Report :  Brijendra Dubey
Update: 2024-03-16 10:10 GMT

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल source: Newstarck 

Mirzapur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने मिर्ज़ापुर को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने मां विन्ध्वासिनी राज्य विश्व विश्वविद्यालय का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (Union Minister Anupriya Patel) के सघन प्रयासों से मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। 25.500 हेक्टेयर में बनकर तैयार होगा। यह राज्य विश्वविद्यालय में 15415.24 लाख रुपये से बनेगा।

राज्य विश्वविद्यालय मिर्जापुर से सोनभद्र, भदोही के एक लाख 17 हजार 158 छात्रों को लाभ मिलेगा। 161 महाविद्यालय राज्य विश्वविद्यालय से सम्बद्ध रहेंगे। शिलान्यास कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के साथ उत्तर प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी भी शामिल हुई।

योगी सरकार की बड़ी सौगात

उत्तर प्रदेश सरकार ने मिर्जापुर जनपद में मेडिकल कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज के बाद अब राज्य विश्वविद्यालय का अनमोल तोहफा दिया है। स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की पहल पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुरादाबाद से वर्चुअल माध्यम से शनिवार को मां विन्ध्वासिनी राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। मड़िहान तहसील के देवरी गांव में केंद्रीय मंत्री व मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल के साथ उत्तर प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने भूमि पूजन कर शिलान्यास किया।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक बड़ी सौगात मिली है। मां विंध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय (Maa Vindhyavasini State University) 155 करोड़ की लागत से 25 हेक्टेयर से अधिक भूमि में विश्वविद्यालय बनकर तैयार होगा। मुख्यमंत्री ने इसका शिलान्यास किया है। सिर्फ मिर्जापुर जनपद ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों के छात्रों को भी बेहतर सुविधाएं मिलेगी। इससे शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति आएगी। शिलान्यास कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी भी पहुंची। उन्होंने  कहा कि यहां की जनता की बहुत बड़ी मांग थी कि मिर्जापुर जनपद में राज्य विश्वविद्यालय बने। इसको लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया  और कहा कि शिक्षा क्षेत्र में अब मिर्जापुर भी अब अग्रणी रहेगा।

विश्वविद्यालय के निर्माण से छात्रों को नई उम्मीदें

मिर्जापुर जनता की जरूरत को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री व सांसद अनुप्रिया पटेल ने कई बार विश्वविद्यालय की मांग मुख्यमंत्री से की थी। मुख्यमंत्री ने मिर्जापुर दौरे के दौरान घोषणा की थी कि विंध्य विश्वविद्यालय का निर्माण हो जाने से मिर्जापुर जनपद के साथ ही सोनभद्र (Sonbhadra), भदोही (Bhadohi) और मध्य प्रदेश के छात्रों को लाभ मिलेगा। यहां के छात्रों को प्रयागराज वाराणसी या अन्य महानगरों में हायर एजुकेशन के लिए नहीं जाना पड़ेगा। 

Tags:    

Similar News