Mirzapur: 'बीजेपी के लिए नेशन फर्स्ट, पार्टी सेकंड और फैमिली थर्ड', बोले कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही

Mirzapur News: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा, 'किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर कृषि यंत्र दिया जा रहा है। आने वाले समय में एयरक्राफ्ट के माध्यम से फसलों की क्राफ्ट कटिंग की जाएगी। आपदा के दौरान किसानों को जल्द मुआवजा देने में सहूलियत भी मिलेगी'।

Report :  Brijendra Dubey
Update:2023-12-12 17:46 IST

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Social Media)

Mirzapur News: यूपी के मिर्जापुर जिले में मंडलीय रबी उत्पादकता गोष्ठी में मंगलवार (12 दिसंबर) को प्रदेश सरकार के मंत्री सूर्य प्रताप शाही पहुंचे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, 'भाजपा लोकतांत्रिक पार्टी है, परिवार की नहीं। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, 'भाजपा के लिए नेशन फर्स्ट, पार्टी सेकंड और फैमिली थर्ड है'। उन्होंने आगे कहा कि, 'रबी की फसल के लिए इस बार रकबा बढ़ाया गया है। किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर कृषि यंत्र लाॅटरी के माध्यम से दिया जा रहा है'।

'सरकार कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रयासरत'

मिर्जापुर जिले के विंध्याचल में मंडलीय रबी उत्पादकता गोष्टी का आयोजन हुआ। गोष्ठी में प्रयागराज, वाराणसी और विंध्याचल मंडल के कृषक, कृषि वैज्ञानिक एवं अधिकारी मौजूद रहे। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि, 'सरकार कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। रबी उत्पादन लक्ष्य से अधिक करने के लिए रकबा बढ़ाया जा रहा है। किसानों की समस्याओं का समाधान समय से हो, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा, नहरों की सफाई कराई जा रही है। 51 हजार सोलर कूप अब तक प्रदेश में लगवाए गए हैं।'

सूर्य प्रताप शाही- कृषि यंत्र पर 50% अनुदान 

कृषि मंत्री ने कहा, 'किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर कृषि यंत्र दिया जा रहा है। आने वाले समय में एयरक्राफ्ट के माध्यम से फसलों की क्राफ्ट कटिंग की जाएगी। आपदा के दौरान किसानों को जल्द मुआवजा देने में सहूलियत भी मिलेगी'।

'एक देश, एक जन' की बात सोचें

यूपी सरकार में कृषि मंत्री ने मध्य प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मोहन यादव को से जुड़े सवाल पर कहा कि, 'हमारी पार्टी केवल राज्य के बारे में नहीं, राष्ट्र के बारे में भी सोचती है। उसके लिए राष्ट्र फर्स्ट, पार्टी सेकंड और फैमिली थर्ड हैं। उन्होंने मीडिया से अनुरोध किया कि 'एक देश, एक जन' की बात सोचे। 

काला धान पर क्या बोले कृषि मंत्री?

यूपी में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनसभा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, कि 'वह बिहार में रैली करें और अपने साथियों को इकट्ठा रखें'। चंदौली के कृषक ने बताया कि क्षेत्र में काला धान की खेती बड़े पैमाने पर हो रही है। प्रधानमंत्री ने एक्सीलेंस अवार्ड प्रदान किया हैं। यह उपज मणिपुर का हैं। जिसे पछाड़कर इस उपज में उत्तर प्रदेश के चंदौली ने बाजी मारी है ।

Tags:    

Similar News