Ram Mandir News: पीतल बाजार में राम मंदिर मॉडल की धूम, कारोबारी नहीं पूरी कर पा रहे डिमांड

Ram Mandir News: अतुल अग्रवाल के पास पीतल और वुड से बना राम मंदिर के मॉडल है. उन्होंने कहा कि पीतल से बने राम मंदिर मॉडल की कीमत 35 सो रुपये से 22 हजार रुपये तक की है.

Report :  Shahnawaz
Update: 2023-12-30 07:55 GMT
पीतल कारोबारी ( Newstrack)

Ram Mandir News: मुरादाबाद के पीतल बाजार में राम मंदिर मॉडल की धूम मची हुई है। अलग-अलग साइज में राम मंदिर के मॉडल रामभक्त पसंद कर रहे हैं। कारोबारियों द्वारा उनकी मांग को पूरा करना मुश्किल हो गया है। अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित देश और विदेश से लाखों रामभक्त राम मंदिर के उद्घाटन अवसर पर अयोध्या पहुंचेंगे. वीवीआईपी मेहमानों का स्वागत करने के लिए अयोध्या को संजाने संवारने का काम चल रहा है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राम मंदिर का मॉडल डिमांड में है. मुरादाबाद में हैंडीक्राफ्ट उत्पाद के होलसेल बिक्रेता अतुल अग्रवाल का कहना है राम मंदिर मॉडल के ऑर्डर की सप्लाई करना मुश्किल हो रहा है.

उन्होंने बताया कि राम मंदिर मॉडल के डिमांड में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है. राम मंदिर के मॉडल अलग-अलग साइज में मिल रहे हैं. 6 इंच से 2 फीट तक के साइज में मिलने वाले राम मंदिर मॉडल की कीमत भी अलग-अलग है. अतुल अग्रवाल के पास पीतल और वुड से बना राम मंदिर के मॉडल है. उन्होंने कहा कि पीतल से बने राम मंदिर मॉडल की कीमत 35 सो रुपये से 22 हजार रुपये तक की है.

अब तक लाखों राम मंदिर मॉडल की सप्लाई की जा चुकी है. मांग में बढ़ोतरी और कारीगरों की कमी के कारण ऑर्डर बुक नहीं हो पा रहा है. राम मंदिर के मॉडल पर शिल्पकारों ने नक्काशी उकेरी है. मॉडल पर भगवान राम की मूर्ति भी लगाई गयी है, अयोध्या जाने वाले रामभक्त राम मंदिर का मॉडल साथ लेकर जा रहे हैं. इसलिए डिमांड बहुत बढ़ी हुई है

मुरादाबाद से पीतल और लकड़ी दोनों तरह के राम मंदिर का मॉडल बनाकर अयोध्या भेजा जा रहा है. मुरादाबाद की पहचान पूरी दुनिया में पीतल नगरी के नाम से है. पीतल नगरी के हैंडीक्राफ्ट उत्पाद देश-विदेश में एक्सपोर्ट किए जाते हैं. आजकल मुरादाबाद के पीतल बाजार में राम मंदिर मॉडल की खरीदारी बढ़ गई है. डिमांड बढ़ने से मुरादाबाद के कारोबारी खुश हैं. ए एम ट्रेडर्स के मालिक अतुल अग्रवाल बताते हैं कि आजकल ज्यादातर काम राम मंदिर के मॉडल को बनाने का चल रहा है. आने वाले दिनों में राम मंदिर के मॉडल की डिमांड और बढ़ने की उम्मीद है. क्योंकि देश विदेश से भी उनके पास ऑर्डर आये हुए है , और वो पहले से ही मॉडल भेज भी रहे हैं। 

Tags:    

Similar News