शान से निकला शाही जुलूस, ताजिया मिलन में लहराया गया तिरंगा

Update:2017-10-01 20:24 IST

गोरखपुर: इमामबाडा स्टेट से निकलने वाला 10 वीं मुहर्रम का रवायती 'शाही जुलूस' पूरे लाव लश्कर के साथ निकला। इमामबाड़ा स्टेट के सज्जादानशीन अदनान फर्रूख अली शाह उर्फ मियां साहब की अगुवाई में निकले जुलूस में बड़ी संख्या में लेाग शमिल हुए, जगह-जगह जुलूस का जोरदार खैरमकदम (स्वागत) किया गया।

मियां साहब अपने काफिले के साथ जुलूस लेकर इमामबाड़े स्टेट के पश्चिमी गेट से निकले । काफिले में बैंडबाजा, परंपरागत ढोल ताशा के साथ उनके निजी सुरक्षा गार्ड रंग-बिरंगे पोशाक में जुलूस की शोभा बढ़ा रहे थे।

ताजिया मिलन में दिखी गंगा जमुनी तहजीब

मोहर्म की दसवीं को हर साल की तरह इस साल भी शहर के पूर्वी क्षेत्र के आधा दर्जन ताजियाओं का जुलूस निकाला गया जहां उनका मदनमोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय स्थित रानिडिहा तिराहे पर पर मिलन हुआ। फातिया पढ़ा गया तथा श्रद्धालुओं द्वारा मुराद पूरी होने पर मोर पंख से पैकरिया किया गया।

रानिडिहा में चंवरी शेखाने सूबाबाजार रानिडिहा सिंघडिया तथा विशुनपुरवा के ताजियाओं का मिलन हुआ। उल्लेखनीय है कि विशुनपुरवा एवं सिंघडिया के ताजिया हिन्दुओं द्वारा रखे जाते हैं जो गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल है। तिराहे पर विभिन्न दलों द्वारा लाठी वल्लम तलवार के अलावे फीते से हैरतअंगेज करतब का प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के दौरान ताजियाओं के झंडे के साथ भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का प्रदर्शन कर राष्ट्रीय एकता एवं भाई चारे का संदेश दिया गया। अंत में जुलूस की शक्ल में सभी ताजियाओं को भैरवपुर स्थित कर्बला मैदान ले जाया गया जहां विधि विधान से ताजियाओं को दफन कर दिया गया।

Tags:    

Similar News