Lucknow News: नगर निगम ने स्वच्छता रैली और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों के जागरुक कर मनाया बाल दिवस

Lucknow News: आज बाल दिवस के अवसर पर लखनऊ के आठ जोनों के विभिन्न विद्यालयों में स्वच्छता रैली निकाल कर छात्र एवं छात्राओं ने लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया और लोगों को वातावरण, पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में योगदान देने की अपील की है।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2022-11-14 14:22 GMT

जागरूकता रैली निकालते छात्र (सोशल मीडिया)

Lucknow News: आज देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती यानी कि बाल दिवस के अवसर पर लखनऊ नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के निर्देशन में शहर के कई वार्डों के विभिन्न स्कूलों में विशेष स्वच्छता रैली निकाली गई और साथ ही स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूता आदि विषयों पर कई तरह के आयोजन भी किए गए।

आज बाल दिवस के अवसर पर लखनऊ के आठ जोनों के विभिन्न विद्यालयों में स्वच्छता रैली निकाल कर छात्र एवं छात्राओं ने लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया और लोगों को वातावरण, पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में योगदान देने की अपील की है। इस कड़ी में लोगों को साफ सफाई का संदेश देने के साथ कूड़े के स्वयं घर पर ही निस्तारण किये जाने को लेकर भी जागरूकता की बात की गई।

तो वहीं इन दौरान एक विद्यालय में मेधावी छात्र छात्राओं के बीच पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों ने बढ़-चढ़ कर अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया है। इस दौरान स्वच्छ, पर्यावरण संरक्षण और कूड़े के निस्तारण आदि की छात्रों के कलाकृतियों के माध्यम से दर्शाया और अपनी कला के जरिये बनाई गई पेंटिंग से लोगों को जागरूक करने की कोशिश की।

आज नगर निगम के द्वारा नुक्कड़ नाटकों का आयोजन भी किया गया। जिसे देखने बड़ी तादात में लोग एकत्रित हुए और नुक्कड़ नाटक की थीम से कलाकारों ने लोगों को जागरूक करने की कोशिश की। मुख्य रूप से नुक्कड़ नाटक का विषय स्वच्छता, संचारी रोगों की रोकथाम एवं अपशिष्ट के निस्तारण को लेकर लोगों में जागरूकता का प्रसार किया गया। 

इस के अलावा साथ ही कई जगह लोग को संचारी रोग जैसे, डेंगू, चिकनगुनिया आदि मच्छर जनित रोगों से बचाव के तौर तरीकों को समझने के लिए जागरूकता रैली निकाल देश के पहले पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू को याद किया और बाल दिवस मनाया गया।

Tags:    

Similar News