ऑनलाइन शॉपिंग से ठगी का खुलासा, कंपनी सील, दस गिरफ्तार

देश में नोटबंदी के बाद जहां कैशलेस लेनदेन और आॅन लाइन शॉपिंग कारोबार बढ़ा है वही आॅन लाइन फ्रॉड और आर्थिक अपराध के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है।

Update: 2017-11-22 13:23 GMT
ऑनलाइन शॉपिंग से ठगी का खुलासा, कंपनी सील, दस गिरफ्तार

नोएडा: देश में नोटबंदी के बाद जहां कैशलेस लेनदेन और आॅन लाइन शॉपिंग कारोबार बढ़ा है वहीं आॅन लाइन फ्रॉड और आर्थिक अपराध के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। हाई टेक सिटी नोएडा मे जिस प्रकार आॅन लाइन फ्रॉड के केस दर्ज हुए और आरोपीओं की गिरफ्तारी हुई है उसने आर्थिक अपराधों की नगरी माने जाने वाले शहर मुंबई, और दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है।

नया मामला नोएडा के सैक्टर 20 क्षेत्र का है। जहां विभि्न्न सेक्टर में आॅन लाइन शॉपिंग के शेल कंपनी बना कर लोगों को चूना लगाया जा रहा है। पुलिस ने आॅन लाइन फ्रॉड कर रही चार कंपनी पर छापा मर कर एक दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है। जिनके कब्जे से सीपीयू, डेस्कटॉप, इंटरकॉम, कीबोर्ड, कॉलिंग फोन,एक प्रिंटर,एक लेपटॉप,पेनड्राईव, यूपीएस, हैड फोन, राउटर और कैश रुपये बरामद किये ।

ऑनलाइन शॉपिंग से ठगी का खुलासा, कंपनी सील, दस गिरफ्तार

नोएडा के सेक्टर सेक्टर 2 और सेक्टर 3 में चल रही पीपीएचआर आॅन लाईन, फैशन आॅन डील, टुडे शॉप कंपनी और लाइफ फैशन नाम से चल रही इन कंपनी से आॅनलाइन फ्राड किया जा रहा था। पुलिस ने इन कंपनी पर छापा मर कर दस लोगों को को गिरफ्तार किया है। ये कम्पनी दूसरी कंपनियों का डाटा चोरी कर उपभोक्ता तक पंहुच बनाती थी।पहले इंटरनेट व कॉल के जरिये लोगों को अपने प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित करती थी और फिर कम्पनी के पेटीएम या अकॉउंट में पैसे को ट्रांसफर करा लेते थे। लेकिन कस्टमर को उसका खरीदा या बुक किया हुआ सामान नहीं पंहुचाते थे। कंपनी ज्वैलरी से लेकर घर में यूज होने वाले और रिस्टवॉच शॉपिंग नेट पर शो कराती और उसे लोगों को आॅनलाइन शॉपिंग के लिए प्रेरित करती थीं। साथ ही जीएसटी और इंशोरेंस के बहाने अधिक चार्ज भी वसूलते थे।

लिस ने कंपनी को किया सील

छापेमारी के दौरान पुलिस ने कोमल, इमरान, सचिन, श्रवण कुमार, उमेर, नंदनराम, विक्रम ठाकुर, संतोष कुमार, हेमंत,सोनू को आॅन लाइन शॉपिंग के नाम से लोगों से ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। साथ ही लाइफ फैशन कम्पनी को सील कर दिया। पुलिस ने इनके पास से 40 सीपीयू, 25 डेस्कटॉप, 28 इण्टरकॉम, 24 कीबोर्ड, 26 कॉलिंग फोन, 1 लैपटॉप, 1 प्रिंटर, 6 यूपीएस, 9 गले के सैट, 2 घडी, 4 राउटर, 3 पेनड्राइव सहित 20 हजार रुपए नगद बरामद किये। इस साल अब तक एक दर्जन से ज्यादा आॅनलाइन फ्रॉड दर्ज हो चुके है। जिनमें से सात मामले नोएडा के 20 थाना क्षेत्र के है। एसएसपी लवकुमार ने बताया कि पुलिस इन फ्रॉड के काम करने वाले लोगों को बिल्डिंग किराए पर देने वाले मकान मालिकों के खिलाफ अभि्यान चलाएगी।

 

Tags:    

Similar News