Lucknow News: वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण जारी

Lucknow News: पहले की तरह पेंशन योजना के आवेदन हेतु अब लोगो को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे क्योंकि सरकार ने सारी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है

Newstrack :  Network
Update: 2022-09-24 15:21 GMT

Lucknow News old age pension scheme Aadhaar beneficiaries authentication issued (Social Media)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार "यूपी वृद्धा पेंशन योजना के तहत प्रदेश के वो सभी बुजुर्ग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, सरकार उनको महीने के हिसाब से कुछ धनराशि पेंशन के रूप में देगी। सरकार की UP Vridha Pension Yojana 2022 से करोड़ो बुजुर्ग लोगो को सीधे लाभ मिलेगा। उनको फिर किसी और के ऊपर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा। सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का आवेदन करने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध दी गयी हैं। पहले की तरह पेंशन योजना के आवेदन हेतु अब लोगो को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे क्योंकि सरकार ने सारी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करवाने एवम इस योजना को सुचारू ढंग से कार्यान्वित करने के लिए लखनऊ जनपद 93632 समस्त लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण का कार्य तेज गति से संपन्न कराया जा रहा है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना

से जोड़ने के लिए लाभार्थियों को कैंप में लाभार्थियों के आधार प्रमाणीकरण हेतु विकासखण्ड/निकाय, वार्डवार, मोहल्लावार- शिविर, जोनवार-शिविर, बैंकों से अभिलेख प्राप्त कर आधार प्रमाणीकरण का कार्य युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। यह जानकारी निदेशक समाज कल्याण राकेश कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत अब तक आधार प्रमाणीकरण किये जाने के पश्चात 56892 लाभार्थियों के खाते में पेंशन की धनराशि भेजी जा चुकी है।

राकेश कुमार ने बताया कि वर्तमान में 31863 लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण किया जाना शेष है। बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में 7100 नवीन वृद्धजनों की पेंशन भी स्वीकृत की जा चुकी है।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है कि लाभार्थी निकटस्थ ग्रामपंचायत, विकासखण्ड, नगरपालिका, नगर पंचायत, जनसुविधा केन्द्र, जोनवार आयोजित हो रहे शिविरों में अपना आधारकार्ड, पासबुक व मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराते हुए आधार प्रमाणीकरण अवश्य करा लें। उन्होंने जानकारी दी कि किसी भी प्रकार की असुविधा के लिए लाभार्थी जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय, लखनऊ विकास भवन, तृतीय तल सर्वोदय नगर मीना मार्केट के पास, इंदिरानगर, लखनऊ में सम्पर्क कर सकते हैं। आधार प्रमाणीकरण की अंतिम तिथि 30 सितम्बर, 2022 निर्धारित की गयी है।

Tags:    

Similar News