भारत-नेपाल सीमा पर संघर्ष जारी, नेपाली भीड़ ने व‍िवादित क्षेत्र में घुसकर गाड़े झंडे

Update: 2017-03-10 12:04 GMT

लखीमपुर खीरी: भारत-नेपाल सीमा के चेक पोस्‍ट पर गुरुवार (9 मार्च) को हुई हिंसक घटना शुक्रवार को भी जारी है। सैकड़ों की संख्‍या में नेपाली भीड़ भारतीय इलाके में घुस आई और एसएसबी पर पथराव किया। नेपाली भीड़ ने व‍िवादित जगहों पर भी अपने झंडे गाड़ दिए। इसके बाद दोनों तरफ से रुक-रुककर पथराव की खबरें आ रही हैं।

भारत-नेपाल सीमा पर जारी हिंसक वारदात के दौरान नेपाल की भीड़ ने विवादित पिलर से करीब 15 मीटर भीतर आकर भारत की जमीन पर अपना झंडा गाड़ दिया। बताया जाता है कि जब ये हिंसक झड़प जारी थी उस वक्त भारत की ओर से करीब 125 जवान मौके पर तैनात थे। जबकि दूसरी तरफ से करीब 400 लोगों की भीड़ थी।

अधिकारियों के बीच बैठक ख़त्म

भारत-नेपाल सीमा के विवादित क्षेत्र में 15 मीटर तक अंदर घुसकर नेपालियों ने कब्जा कर लिया है। इस दौरान सीमा पर नेपालियों की करीब 2,000 बताई जा रही है। इसी के तहत नेपाल बॉर्डर पर गौरीफंटा पुलिस चौकी में नेपाल और भारतीय अधिकारियों के बीच जारी बैठक ख़त्म हो गई है। इस बैठक में लखीमपुर खीरी के डीएम,एसपी और एसएसबी कमांडेंट तथा नेपाल के अधिकारी मौजूद थे। दोनों देशों के अधिकारियों ने शांति बनाए रखने की अपील की। बसही बॉर्डर पर हुई घटना के बाद नेपाल और भारत के बीच आवाजाही बंद रही।

तनाव की वजह से बाजार बंद

शुक्रवार को दूसरे द‍िन भी सीमा पर मारपीट और पथराव की घटनाएं देखने को म‍िली। बॉडर क्षेत्र में भारी तनाव की वजह से आसपास के बाजार बंद हैं। सुबह भारतीय सीमा में घुसे कुछ नेपाली युवकों को भारतीय क्षेत्र के लोगों ने पीट द‍िया था। इसके बाद दोपहर होते-होते बवाल बढ़ गया। बड़ी संख्‍या में नेपाल की ओर से भी ह‍िंसक भीड़ ने बसही पोस्‍ट पर एसएसबी को न‍िशाना बनाकर पथराव शुरू कर दिया।

Tags:    

Similar News