सरकार का दावा, अस्पतालों में की गई 947 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन की सप्लाई

जमेशदपुर से ऑक्सीजन भर कर जीवन रक्षक एक और ट्रेन कल तक लखनऊ आएगी।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-05-09 17:30 GMT

ऑक्सीजन  सिलेंडर (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की अधिकतम सप्लाई सुनिश्चित किये जाने के प्रयासों के फलस्वरूप प्रदेश के मेडिकल कालेज, चिकित्सा संस्थान, निजी अस्पतालों एवं रिफीलर्स को अधिकतम ऑक्सीजन उपलब्ध करायी जा रही है। प्रदेश में कुल 947.27 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन की सप्लाई बीते 24 घंटे में सरकारी व निजी अस्पतालों में की गयी है। जमेशदपुर से ऑक्सीजन भर कर जीवन रक्षक एक और ट्रेन कल तक लखनऊ आएगी।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि बीते 24 घंटे में प्रदेश में 947.27 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गयी हैं। उन्होंने बताया कि सेल्फ प्रोडक्शन के तहत एयर सेपरेटर्स यूनिट्स के माध्यम से भी कुल 61.53 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति की गयी है।
अवस्थी ने बताया कि 571.61 मीट्रिक टन की आपूर्ति रिफीलर्स को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा की गयी है। साथ ही शासन के प्रयासो के फलस्वरूप 310.19 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा संस्थानों को तथा 65.48 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति ऑक्सीजन सप्लायर द्वारा सीधे निजी चिकित्सालयों को की गई है। इस प्रकार कुल 947.27 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन की सप्लाई बीते 24 घंटे में प्रदेश भर के सरकारी व निजी अस्पतालों में की गयी है।
अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि कानपुर में 80 मीट्रिक टन तथा वाराणसी में 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आज पहुंचाई गई है। उन्होंने यह भी बताया कि जामनगर से रेल द्वारा 5 टैंकर के माध्यम से कुल 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन नोएडा, गाजियाबाद, आगरा व सहारनपुर के लिए भेजी गयी है। इसके अलावा बरेली व मुरादाबाद के लिये भी 2 ऑक्सीजन टैंकर रेल मार्ग से भेजे गये हैं।
उल्लेखनीय है कि जीवन रक्षक ट्रेन संख्या-3 द्वारा जमशेदपुर से 10 आक्सीजन टैंकर के माध्यम से 80 मीट्रिक टन क्षमता के कल लखनऊ पहुंचाया गये, जिनमें प्रत्येक टैंकर की क्षमता 8 मीट्रिक टन है। जीवन रक्षक ट्रेन संख्या-4 द्वारा 8 मीट्रिक क्षमता के 6 टैंकर कुल 48 मीट्रिक टन ऑक्सीजन कानपुर को कल उपलब्ध करायी गयी है। जमेशदपुर से ऑक्सीजन भर कर कल तक यह ट्रेन लखनऊ आएगी।


Tags:    

Similar News