नवाब खानदान का तोता हुआ लापता, ढूंढने वाले को मिलेगा 20 हजार का ईनाम

यूपी के रामपुर में एक लापता तोता अचानक से कस्बे में चर्चा का विषय बन गया है। उसे खोजने के लिए रिक्शा के ऊपर माइक बांधकर पूरे शहर भर में जगह –जगह मुनादी कराई जा रही है। जिसमें कहा जा रहा है कि जो कोई भी शख्स 9 साल के प्रकीत (तोते का नाम) को ढूढ़कर वापस लाएगा। उसे 20 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा।

Update: 2019-03-09 10:55 GMT

रामपुर: यूपी के रामपुर में एक लापता तोता अचानक से कस्बे में चर्चा का विषय बन गया है। उसे खोजने के लिए रिक्शा के ऊपर माइक बांधकर पूरे शहर भर में जगह –जगह मुनादी कराई जा रही है। जिसमें कहा जा रहा है कि जो कोई भी शख्स 9 साल के प्रकीत (तोते का नाम) को ढूढ़कर वापस लाएगा। उसे 20 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि ये तोता यहां के नवाब खानदान की उतराधिकारी सनम अली खान (37) से ताल्लुक रखता है। जो हमेशा उनके साथ ही रहता था। उसे आखिरी बार पिछले हफ्ते खास बाग पैलेस (महल) में देखा गया था। उसे स्काइप पर आना काफी अच्छा लगता था। लोग उसे प्यार से मिठू एलियास पॉली के नाम से बुलाते थे।

ये भी पढ़ें...रामपुर: पिकअप की टक्कर से कांवड़िए की मौत, हंगामा

सनम अली खान बताती है कि उनका तोता ‘मिठू’ उनकी बहन, जो कि अब सिडनी में रहती है। उनसे रोज स्काइप पर बातें करता था और उनसे अपने लिए पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स के लिए कहता था। तोते का नाम पॉली’ कैसे पड़ा? इस बारें में सनम बताती है कि उन्होंने 1998 में तोते के ऊपर बनी एक हॉलीवुड की एक मूवी देखी थी। जिसका नाम ‘पॉली’ था। फिल्म ने अवार्ड भी जीता था। इस फिल्म से प्रभावित होकर हमने अपने तोते का नाम मिठू एलियास पॉली रखा था।

प्रकीत (तोते का नाम) कैसे गुम हो गया? इस बारें में सनम बताती है, ये सब केयर टेकर की लापरवाही से हुआ। उनका पूरा परिवार पिछले हफ्ते दिल्ली गया हुआ था। इस बीच प्रकीत उड़कर कही चला गया।

सनम अली खान के भाई, जो कि 2014 में लोकसभा का चुनाव हार गये थे। वे प्रकीत के गुम होने पर इसे पूरे परिवार की क्षति बताते है। वे कहते है कि उनका पूरा परिवार मिट्ठू को बहुत ही चाहता था।

ये भी पढ़ें...रामपुर: रंजिश की वजह से दो पक्षों में फायरिंग, दो की मौत, एक घायल

उसके गुम होने की खबर मिलने के बाद से अब पूरा परिवार उसके सही सलामत घर वापसी के लिए दुआ मांग रहा है।तोते की तस्वीरें कई वाटसएप ग्रुप्स में भी शेयर की गई है। परिवार और दोस्त सभी लोग अब बस तोते की सुरक्षित घर वापसी के लिए प्रार्थना कर रहे है।

सनम बताती है, मिठ्ठू बेहद ही बुद्धिमान है। अधिकांश तोते बस एक ही लाइन को बोल कर रह जाते है। लेकिन मिठू ऐसा नहीं है। वह पूछने पर सभी सवालों के जवाब देता है। वह हमारे दोस्तों और परिवार के लोगों से स्काइप पर बातें करता है। सनम का कहना है कि जो भी सही सलामत उनके तोते को उन्हें वापस लाकर देगा। वह उसे 20 हजार रुपये का इनाम देंगी।

बताते चले कि सनम अली खान (37) जो कि नवाब खानदान की उतराधिकारी है। वर्तमान में रामपुर के राजा लाइब्रेरी में बतौर मुख्य संरक्षक कार्यरत है। ये लाइब्रेरी अब भारत सरकार के अधीन है।

सनम अली खान ने मुगल चित्रकला में स्पेशलाइजेशन किया है। वह कहती है कि मुगलों को तोते बहुत ही ज्यादा पसंद थे। मुगल काल के कई चित्रकारों ने इस पक्षी को अपनी पेंटिंग में जगह दी थी या यूं कहे इस पर पेंटिंग भी बनाई थी।

ये भी पढ़ें...रामपुर में अमर चैलेंज- आ गया हूं मैं, आओ आजम मुझे बंद कर दो

Tags:    

Similar News