Jhansi News: सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अफवाह फैलाने वालों की खैर नहीं, होगी कड़ी कार्रवाई

Jhansi News: झांसी में धर्म गुरुओं के साथ हुई शांति समिति की बैठक, त्योहार के दिन न रहे पानी और बिजली की कोई समस्या, आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश, होली हर्षोल्लास के साथ भाईचारे से मनाएं, नशे में वाहन चलाने से बचें।

Report :  B.K Kushwaha
Update:2023-03-02 18:18 IST

Jhansi, Peace Committee Meeting

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने संयुक्त रूप से विकास भवन सभागार में आगामी 07, 08 मार्च 2023 को होने वाले त्योहार होलिका दहन, होली, शबे बरात को शातिंपूर्वक तरीके से मनाये जाने के उद्देश्य से धर्मगुरुओं, जनपदीय स्तरीय प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ शांति समिति की बैठक कर सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में कहा गया कि जो भी सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाएगा उससे सख्ती से निपटा जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने शांति समिति बैठक में प्रतिभाग करते हुए कहा कि प्रशासन के साथ-साथ जनपद के सभी धर्मगुरुओं एवं धर्म के माननीय लोगों की भी जिम्मेदारी होती है कि हम सब साथ मिलकर त्योहारों को मनाएं और भाईचारे की मिसाल दें। उन्होंने कहा कि सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता है। त्योहारों में होने वाले विवादों को ध्यान में रख कर किसी तरह का हुड़दुग न होने पाये सूझ बूझ के साथ त्योहार मनाये जाने के उद्देश्य से आमजन मानस को जागरूक करने पर उन्होंने बल दिया।

त्योहारों को मनाने में एक-दूसरे का करें सहयोग

उन्होंने बैठक की अध्यक्षता करते हुए वर्चुअल प्रतिभाग कर रहे उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक थानाध्यक्ष को शांति समिति का पुनर्गठन कराते हुए बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए तथा विभिन्न संप्रदाय के लोगों को समिति में शामिल कराए जाने को कहा। उन्होंने कहा कि हिंदू-मुस्लिम सभी धर्म के लोगों की भूमिका रहेगी कि दोनों के ही त्योहारों को मनाने में एक-दूसरे का सहयोग करें, किसी भी प्रकार का विवाद न हो, यदि कोई किसी पर रंग डाल देता है तो उसे अन्यथा न लें, होली रंगों का त्योहार है उसे प्रेम पूर्वक मनाया जाए ।

शिथिलता बरतने वालों पर की जाए कार्रवाई

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों, थानाध्यक्षों तथा अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्रों में होलिका दहन के स्थानों पर पर्याप्त रूप से साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। उसके बावजूद भी यदि शिथिलता बरती जाये तो ऐसे लोगो के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

उपद्रव करते पकड़ा तो होगी कठोर कार्रवाई

जिलाधिकारी ने कहा कि 8 मार्च को मुस्लिम भाईयों का शबे-बरात का त्योहार है, जिसके लिए समस्त पुलिस अधिकारियों, मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाये जाने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि वह दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, पुलिस रात भर अलर्ट मोड पर रहे। 8 मार्च की शाम को मेला-जुलूस लगेगा शांति समिति के सभी सदस्य सक्रिय रहें, कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की किसी को कोई इजाजत नहीं रहेगी। कानून व्यवस्था पूर्ण रूप से कायम रहेगी। अगर कोई उपद्रव करता या गलती करता पाया जाता है तो उस पर कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि होली और शबे-बरात दोनों त्योहारों में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। अभियान चलाकर सफाई का कार्य कराने हेतु समस्त अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत, नगर पालिका, समस्त एसडीएम को निर्देशित किया।

एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में पानी की व्यवस्था दिखवा लें

उन्होंने कहा कि समस्त उप जिला अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की नगर पंचायतों में नगर पालिका में निकल कर स्वयं देखेंगे कि साफ सफाई का कार्य सुचारू रूप से हो रहा है या नहीं यदि कहीं भी साफ सफाई का कार्य नहीं होता पाया जाएगा तो संबंधित ईओ के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। पानी की व्यवस्था हेतु उन्होंने कहा कि समस्त सम्बन्धित यह सुनिश्चित कर लें की होली वाले दिन पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से रहे। कहीं से भी शिकायत नहीं आनी चाहिए कि पानी की समस्या है। बिजली विभाग त्योहारों पर अलर्ट मोड में कार्य करें समस्त बिजली विभाग के अधिकारी कर्मचारी अपने सभी स्टेशन पर उपस्थित रहे।

साफ सुथरा होली खेलने की अपील

जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से कहा कि दोनों ही त्योहारों को कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बहुत ही अच्छे ढंग से मनाएं। जनपद की संस्कृति को आगे बढ़ाने में आप सभी को सहयोग करना चाहिए। जनपद वासियों को होली की बहुत-बहुत मुबारकबाद दी। सभी जनपद वासियों से साफ सुथरा होली खेलने हेतु अपील की। बैठक में उपस्थित समस्त अधिकारियों से जिलाधिकारी ने अपील करते हुए कहा कि अपने-अपने बच्चों को यह संदेश जरूर दें कि साफ-सुथरी होली खेलें, आपस में मनमुटाव द्वेष भावना न रखें। होली में सभी लोग प्रेम पूर्वक गले मिलते हैं। अच्छे से होली मनाते हैं। इसका ध्यान रखते हुए होली का त्योहार मनाया जाए।

विवाद वाले स्थानों को किया जाए चिन्हित

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने शांति समिति बैठक में उपस्थित धर्मगुरुओं और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि त्योहारों को पूर्ण शान्तिपूर्वक तरीके से मनायें जाने की रूप रेखा अभी से तैयार कर ली जाये। प्रत्येक चैराहे पर जहां आवश्यक हो बैरीयर लगाते हुए चेकिंग अभियान चलाया जाए। अनावश्यक आने जाने वालों से गहनता से पूछताछ की जाये। विगत वर्षों में जहां भी विवाद हुये हों ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लिया जाये। असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाये आवश्यक हो तो सुसंगत धाराओं के तहत पाबन्द भी किया जाये। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति की बैठक में बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी सतत दृष्टि रखी जा रही है और किसी भी अफवाह पर तत्काल एक्शन लेते हुए कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने धर्म गुरुओं से कहा कि लोगों को शांतिपूर्ण ढंग से त्योहार मनाए जाने की अपील करें।

बैठक में यह लोग रहे मौजूद

विकास भवन में आयोजित शांति समिति की बैठक में धर्मगुरुओं और धर्म के सम्मानीय जनों ने प्रतिभाग किया जिसमें अंचल अड़जरिया, कैलाश नारायण पाठक, शहर काजी मोहम्मद हाशिम, शहर काजी मुफ्ती साबिर, मो हसीब अहमद, सियारामशरण चतुर्वेदी, विकास अवस्थी सहित अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहे जिन्होंने आगामी आने वाले त्योहारों को शांतिपूर्ण, सुचिता और आपसी भाईचारे के साथ मनाया जाने का जिला प्रशासन को आश्वास्त किया। इस अवसर पर एडीएम प्रशासन, अपर पुलिस अधीक्षक नगर, नगर मजिस्ट्रेट, अपर नगर आयुक्त, सीओ सिटी, समस्त थानाध्यक्ष, विद्युत विभाग, जल निगम, जल संस्थान सहित अन्य संबंधित अधिकारी आदि मौजूद रहे।

Similar News