Petrol Diesel New Guideline: इस उम्र के लोगों नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल, यूपी सरकार का नया नियम 1 जुलाई से लागू

Petrol Diesel New Guideline: सड़क दुर्घटना के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि अब 18 वर्ष से कम आयु के विद्यार्थियों को दोपहिया और चारपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पंप से डीजल या पेट्रोल नहीं मिलेगा।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-30 17:30 GMT

पेट्रोल-डीजल, यूपी सरकार का नया नियम 1 जुलाई से लागू: Photo- Social Media

 Lucknow News: आए दिन हो रहे सड़क दुर्घटनाओं के चलते लोग अपनी जान गवां रहे हैं। अब बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने वालों पर नियंत्रण पाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि प्रदेश में एक जुलाई से 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को दोपहिया और चारपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पंप से डीजल या पेट्रोल नहीं मिलेगा। इस फैसले के तहत प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप संचालकों को सख्त निर्देश दे दिए हैं।

एक जुलाई से डीजल और पेट्रोल को लेकर बदला नियम

बता दें कि उत्तर प्रदेश में सड़क हादसों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को दोपहिया और चारपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पंप से डीजल या पेट्रोल मिलना बंद हो जायेगा। इस नियम को लागू करने के लिए सभी पेट्रोल पंप संचालकों को सरकार द्वारा सख्त निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही पेट्रोल पंपों पर इस संबंध में नोटिस भी चस्पा किए जाएंगे।

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग का दिशा निर्देश

बता दें कि बीते दिनों राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने बैठक आयोजित कर नाबालिगों के कारण हो रही दुर्घटनाओं पर चिंता जताई थी। आयोग ने इस मुद्दे पर सभी संबंधित विभागों के साथ 6 जून को एक बैठक की थी, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि 18 वर्ष से कम आयु के विद्यार्थियों को पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर रोक लगाई जाए। जिसको लेकर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डा. शुचिता चतुर्वेदी ने माध्यमिक और बेसिक शिक्षा निदेशक, पुलिस महानिदेशक, खाद्य रसद विभाग के आयुक्त, परिवहन आयुक्त व अपर पुलिस महानिरीक्षक को दिशा निर्देश जारी किया है।

सड़क हादसों को कम करने की कोशिश

उत्तर प्रदेश सरकार का यह कदम नाबालिगों द्वारा बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने और यातायात नियमों का उल्लंघन करने के कारण हो रहे सड़क हादसों को कम करने के उद्देश्य से उठाया गया है।

पेट्रोल पंपों पर नए नियम के नोटिस 

प्रदेश सरकार द्वारा जारी नए नियम से सम्बंधित सभी दिशा निर्देश सभी पेट्रोल पंपों पर नोटिस चस्पा किए जाएंगे ताकि लोग इस निर्णय से अवगत हो सकें और इसका पालन करें।

Tags:    

Similar News