Lucknow News: अब पीजीआई में महंगा हुआ इलाज कराना, जांच शुल्क 50 फीसदी तक बढ़ा

Lucknow News-पीजीआई के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गौरव अग्रवाल ने बताया कि जांचों में उपयोग होने वाली किट, केमिकल एवं उपयोगी चीजों के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है, जिसके चलते संस्थान प्रशासन ने जांच के रेट बढ़ाए हैं।

Written By :  Hariom Dwivedi
Update: 2023-03-01 10:56 GMT

pgi increased investigation fee by 50 percent

Lucknow News- उत्तर प्रदेश के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में इलाज कराना अब महंगा हो गया है। संस्थान ने रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी समेत कई अन्य विभागों में जांच की दरें 10 से 50 फीसदी तक बढ़ा दी हैं। अब पैट स्कैन, एमआरआई, सीटी, अल्ट्रासाउंड, एक्सरे, खून और बायोप्सी सहित तमाम जांचें नये रेट पर ही होंगी। इससे मरीजों के लिए इलाज कराना अब और महंगा हो गया है। पीजीआई में जांच की दरें करीब 15 साल बाद बढ़ाई गई हैं।

पीजीआई में सिर्फ उत्तर प्रदेश के कोने-कोने से ही नहीं बल्कि बिहार और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों से लोग इलाज कराने के लिए आते हैं। ट्रीटमेंट से पहले सभी जांच कराने का कहा जाता है जो हजारों रुपयों में होती है। इनमें से कई मरीज ऐसे होते हैं जो बड़ी मुश्किल जांच और दवाइयों का इंतजाम कर पाते थे, अब रेट बढ़ने से उनकी समस्याओं में और इजाफा हो गया है।

क्या बोले पीजीआई के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक

पीजीआई के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गौरव अग्रवाल ने बताया कि जांचों में उपयोग होने वाली किट, केमिकल एवं उपयोगी चीजों के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है, जिसके चलते संस्थान प्रशासन ने जांच के रेट बढ़ाए हैं। गवर्निंग बॉडी की मंजूरी के बाद नये रेट प्रभावी हो गये हैं। उन्होंने बताया कि रेट बढ़ाने के बावजूद संस्थान में होने वाली जांचों के दाम निजी अस्पतालों व डायग्नेस्टिक सेंटरों के मुकाबले अभी कम है।

महंगी हुई ये प्रमुख जांचें

पेट स्कैन- पहले 9500 रुपए में अब 10450 रुपए में

एमआरआई- पहले 4000 रुपए में अब 4600 रुपए में

सीटी स्कैन- पहले 1500 रुपए में अब 1800 रुपए में

अल्ट्रा साउंड- पहले 360 रुपए में अब 450 रुपए में

एक्सरे- पहले 150 रुपए में अब 190 रुपए में

Tags:    

Similar News