Varanasi में यूक्रेन से लौटे छात्रों ने की पीएम मोदी से मुलाकात, बयां किया Ukraine का हाल

PM Modi met with Student in Varanasi: रूस-युद्ध के बीच यूक्रेन से लौटे प्रयागराज और बनारस के छात्र-छात्राओं ने बनारस में पीएम मोदी से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि यूक्रेन के हालात बेहद दयनीय हैं।

Report :  Syed Raza
Published By :  Shashi kant gautam
Update:2022-03-04 18:14 IST

Prayagraj News: रूस और यूक्रेन में लगातार जारी जंग (russia ukraine war) के दौरान कई लोगों ने जान गवा दी है। जबकि हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं । यूक्रेन के हर शहर में त्राहिमाम- त्राहिमाम मचा हुआ है। जिसके चलते सबसे ज्यादा परेशानी वहां के रहने वाले आम नागरिकों के साथ-साथ अन्य देशों से आए छात्र-छात्राओं को भी हो रही है। यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई करने गए भारत के कई छात्र आज भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं। जबकि कई छात्र भारत पहुंच चुके हैं ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी कल बनारस में यूक्रेन से लौटे कई छात्रों से मुलाकात की है और उनसे वहां के हालातों के बारे में जानकारी ली। प्रयागराज से भी तीन छात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने बनारस गए थे जहां उन्होंने आमने-सामने बैठकर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की। प्रयागराज लौट कर के आये छात्र रितिक दिवाकर और रुचि पांडे ने अपने एक्सपीरियंस को साझा किया है।

यूक्रेन से लौटा छात्र रितिक दिवाकर ने बताया

इवानो यूनिवर्सिटी (Ivano University) में तीसरे वर्ष के छात्र रितिक दिवाकर ने बताया कि यूक्रेन में हालात बद से बदतर है और उन्होंने अपनी आंखों के सामने कई लोग को दम तोड़ते हुए देखा है । रितिक ने बताया कि 'यूक्रेन बॉर्डर तक वह पैदल चलकर के पहुंचे जिसके बाद इंडियन एंबेसी की मदद से वह अपने देश लौटे हैं ।


यूक्रेन से लौटी छात्रा रुचि पांडेय का कहना है कि

रुचि पांडे का भी कहना है कि यूक्रेन में जो हालात हैं वह उसे कभी भुला नहीं सकती हैं। हर तरफ धमाकों की आवाज और धुंए का बवंडर देखने को मिल रहा है । रुचि ने बताया कि वह भी किसी तरह हॉस्टल से चलकर के बॉर्डर पर आये जिसके बाद भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा के तहत उनको घर तक पहुंचाया ।

देखें वीडियो-


Full View



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई छात्रों की मुलाकात हुई जिसमें वह भी शामिल थी और उन्होंने इस मुलाकात को बेहद यादगार बताया है छात्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे पूछा कि उनको किसी भी दिक्कतों का सामना तो नहीं करना पड़ा जब वह बॉर्डर से भारत के लिए लौट रहे थे तो छात्रों ने बताया कि बॉर्डर आने के बाद भारत सरकार का अच्छा योगदान रहा जिसकी वजह से वह अपने देश लौटे हैं।


छात्रा रुचि पांडेय की माँ उर्मिला पांडेय

अपने बच्चे को सकुशल देखने के बाद रुचि पांडे के परिवार वाले बेहद खुश हैं रुचि की मां उर्मिला पांडे का कहना है कि उनको जैसे ही पहली बार यह सूचना मिली कि रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है तब वह सहम गई थी कुछ दिन तक तो उनकी बेटी से भी बात नहीं हो पा रही थी लेकिन जब उनको यह पता चला कि रुचि बॉर्डर पहुंच चुकी है और वह किसी दिन भी भारत आ सकती है तब उनको राहत मिली अब वह भी भारत सरकार का धन्यवाद दे रही हैं कि भारत सरकार की मदद से उनके बच्चे सकुशल लौट आए हैं और वह सरकार से अपील कर रही है कि जितने भी छात्र-छात्राएं अभी भी वहां फंसे हुए हैं उनको भी सरकार जल्द से जल्द वापस लेकर आएं ।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Tags:    

Similar News