यूपी को बड़ी सौगात: आगरा मेट्रो का उद्घाटन आज, पीएम मोदी- योगी करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्माण कार्य शुभारंभ करने जा रहे हैं। योजना के पहले चरण को दिसंबर 2022 तक पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएमआरसी को खास तौर से निर्देश जारी किए हैं।

Update: 2020-12-07 03:10 GMT

अखिलेश तिवारी

लखनऊ। आगरा शहर के लोगों को बहुप्रतीक्षित तोहफा योगी सरकार से मिलने जा रहा है। आगरा मेट्रो के निर्माण कार्य का उद्धाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दे दी है। सोमवार सात दिसंबर यानी आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन उपस्थिति से निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे।

पीएम मोदी करेंगे आगरा मेट्रो के निर्माण कार्य का उद्धाटन

लखनऊ में मेट्रो का संचालन शुरू करने के साथ ही अब योगी सरकार ने महानगरों को भी मेट्रो सेवा से जोडऩे का काम तेज कर दिया है। सरकार का दावा है कि जल्द ही कानपुर में मेट्रो ट्रेन दौडऩे लगेगी । इसके साथ ही अगले दो साल में ताजनगरी आगरा में भी मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी।

सीएम योगी आज आगरा में, पीएम करेंगे मेट्रो सेवा की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्माण कार्य शुभारंभ करने जा रहे हैं। योजना के पहले चरण को दिसंबर 2022 तक पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएमआरसी को खास तौर से निर्देश जारी किए हैं। इस कार्यक्रम में केंद्र सरकार के शहरी एवं आवास मंत्री हरदीप पुरी भी उपस्थित रहेंगे।

ये भी पढ़ें- किसानों के समर्थन में प्रियंका चोपड़ा का ट्वीट, भड़के यूजर्स ने दी ये सलाह

सिकंदरा से ताज महल तक होगा पहला चरण

आगरा में मेट्रो का पहला चरण शहर के दो छोर को जोडऩे के साथ ही दो महत्वपूर्ण स्मारकों को भी जोडऩे का काम करेगा। मथुरा रोड पर स्थित सिकंदरा स्मारक से मेट्रो सेवा शुरू होकर ताजमहल के पूर्वी गेट तक पहुंचेगी। दिसबंर 2022 तक सिकन्दरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो का परिचालन शुरू करने का लक्ष्य है। आगरा मेट्रो की कुल लागत (केंद्रीय करों सहित) 8379.62 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसमें पहले चरण में सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट कारिडोर तैयार किया जाएगा। दूसरा कॉरिडोर, आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच निर्मित होगा । इस कॉरिडोर की लंबाई 15.4 किमी. होगी और इसके अंतर्गत कुल 14 स्टेशन होंगे।

पर्यावरण एनओसी नहीं मिलने से टालना पड़ा था शुभारंभ कार्यक्रम

आगरा मेट्रो परियोजना के शुभारंभ का कार्यक्रम पहले एक दिसबंर को प्रस्तावित था लेकिन ताजमहल सिकंदरा के निकट हो रहे निर्माण की वजह से प्रोजेक्ट को स्मारक प्राधिकरण से अनापत्ति लेनी बाकी थी। कुछ पेड़ों को काटने की जरूरत होने से वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की भी अनापत्ति जरूरी थी। दोनों मंत्रालयों की अनापत्ति मिलने में हुई देरी की वजह से कार्यक्रम को टालना पड़ा। एक दिसंबर का कार्यक्रम टलने के बाद पीएमओ ने सात दिसंबर का दिन तय किया, जिसके बाद उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News