पीएम मोदी ने बाइडेन को मथुरा की 'सांझी कलाकृति' भेंट की, कलाकारों ने कहा- ब्रज का मान बढ़ाया

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को मथुरा की 'सांझी कलाकृति' भेंट की, जिसके बाद से विलुप्त होती जा रही सांझी कला संस्कृति की चर्चा जोरो पर है।

Newstrack :  Network
Update: 2022-05-25 16:55 GMT

पीएम मोदी ने बाइडेन को मथुरा की 'सांझी कलाकृति' भेंट की।

Mathura: ब्रज की कला को एक बार फिर विश्व के पटल पर स्थान मिला है और यह सब कुछ संभव हुआ है। देश के प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) की पहल पर। प्रधानमंत्री के इस कदम का सांझी से जुड़े कलाकारों में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है वही उनमें इस बात की खुशी है कि जो कला संस्कृति विलुप्त होने के कगार पर है उसको एक ही पल में प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने जीवंत कर चर्चाओं में ला दिया है । 

पीएम मोदी ने बाइडेन को मथुरा की 'सांझी कलाकृति' भेंट की

दरसअल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) को मथुरा की 'सांझी कलाकृति' भेंट की, जिसके बाद से विलुप्त होती जा रही सांझी कला संस्कृति की चर्चा जोरो पर है। वृन्दावन में विशेष रूप से सांझी बनाने वाले कलाकारों ने मोदी की इस पहल को उनके लिए अमृत रूपी कदम बताया है।


सांझी राधा द्वारा कृष्ण को समर्पित प्रेम का स्वरूप है: कलाकार

सांझी कलाकार ने बताया कि सांझी राधा द्वारा कृष्ण को समर्पित प्रेम का स्वरूप है। सांझी को एक व्यक्ति नहीं बना सकता इसमें कई लोगो की कला का समावेश होता है और यह 9 से 12 घंटे में तैयार होती है। इसीलिए इसे सांझी कहते है । सांझी महोत्सव ब्रज (Sanjhi Festival Braj) में कनागत श्राद्ध पक्ष में 15 दिन मनाया जाता है जिसमें कुछ मंदिरों में यह बड़े उल्लास व उमंग के साथ मनाया जाता है जिसमें पानी पर रंगों की कलाकृति अपने आप मे अनूठी होती है।


ब्रज की लोक कला को विश्व पटल पर मान दिलाये जाने पर सांझी कलाकारों ने इसे जीवंत करने के लिए लोकल स्तर पर भी प्रयास किये जाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री ने मथुरा की लोक कला को विश्व पटल पर मान दिलाया है। साथ ही ब्रज के कलाकारों का गौरव बढ़ाया है। वह सराहनीय है । 

Tags:    

Similar News