Magh Mela: मौनी अमावस्या स्नान पर्व आज, लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई आस्था की डुबकी

आज माघ मेले में मौनी अमावस्या पर्व का तीसरा प्रमुख स्नान पर्व है। जिसके लिए संगम तट पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाया आस्था की डुबकी।

Published By :  Bishwajeet Kumar
Written By :  Syed Raza
Update: 2022-02-01 08:09 GMT
संगम तट पर स्नान करते श्रद्धालु (फाइल तस्वीर)

Prayagraj Mauni Amavasya 2022: संगम की रेती पर लगे माघ मेले में आज मौनी अमावस्या पर्व का तीसरा प्रमुख स्नान पर्व है। मौनी अमावस्या के मौके पर देश दुनिया से लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु त्रिवेणी संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। मौनी अमावस्या के दिन संगम स्नान का विशेष महत्व है। आज के दिन संगम स्नान करना बेहद फलदाई माना गया है। दान पुण्य का भी खास महत्व है। ब्रह्म मुहूर्त से ही संगम स्नान का सिलसिला शुरू हुआ है। संगम के अलग-अलग घाटों पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु कल्पवासी मोक्ष की डुबकी लगा रहे हैं।

हालांकि कल से ही श्रद्धालुओं की भीड़ प्रयागराज पहुंच चुकी थी और आज भी लगातार विभिन्न विभिन्न जिलों से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है। सुरक्षा को लेकर मेला प्रशासन ने चाक-चौबंद व्यवस्था की है। घाटों पर जल पुलिस के साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है।

घाटों पर तैनात पुलिसकर्मी

घाटों पर डीप वाटर बैरिकेडिंग भी कराई गई है। ताकि गहरे पानी में कोई श्रद्धालु स्नान करते समय ना जा सके। साथ ही मेला क्षेत्र में 5 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। जिसमें एटीएस के कमांडो, सीआरपीएफ और पीएसी के जवान के साथ ही सिविल पुलिस के लोग शामिल है।

इसके अलावा महिला पुलिसकर्मियों को भी घाटों पर तैनात किया गया है। सादे वर्दी में एलआईयू और इंटेलिजेंस की टीमें मेला क्षेत्र का भ्रमण कर रही है। तीसरी आंख से भी मेला क्षेत्र पर नजर रखी जा रही है। जिसमें सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे शामिल है। प्रशासन के मुताबिक सुबह 8:00 बजे तक 50 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी संगम में आस्था की डुबकी लगाई है।

प्रशासन का अनुमान है कि मौनी अमावस्या के मौके पर एक करोड़ से अधिक श्रद्धालु पवित्र त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाने पहुंचेंगे। ऐसे में मेला क्षेत्र को कई जोन में बांटा गया है। लोगों के आवागमन के लिहाज से गाड़ियों को परेड ग्राउंड मैदान में ही पार्किंग बनाई गई है।

इसके अलावा रूट डायवर्जन भी किया गया है। जिससे मेला क्षेत्र में किसी तरीके का व्यवधान उत्पन्न ना हो सके। संगम तट पर देश के कोने कोने से पहुंच रहे श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाने के साथ-साथ मां गंगा से प्रार्थना भी की कि परिवार में सुख शांति तो बनी रहे साथ ही कोरोना माहमारी भी जल्द से जल्द दूर हो और देश के कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में अच्छी सरकार बने इसकी भी भगवान से मनोकामना की।

गौरतलब है कि माघ मेले का आज तीसरा स्नान पर्व है ऐसे में संगम के तट पर लाखों लोगों की भीड़ देखी जा रही है और अनुमान लगाया जा रहा है कि आज रात तक एक करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा लेंगे।

Tags:    

Similar News