Prayagraj: ट्रेन से सफर कर रहे यात्रियों के लिए फरिश्ते बने ये छात्र-छात्राएं, जरूरतमन्दों को हर रोज़ पिलाते हैं पानी

Prayagraj news: संगम शहर प्रयागराज के कुछ छात्र-छात्राएं मिसाल पेश किया हैं। प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर हर दिन ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों की निस्वार्थ सेवा करने में लगे हुए हैं।

Report :  Syed Raza
Published By :  Monika
Update: 2022-05-18 07:39 GMT

यात्रियों के लिए फरिश्ते बने ये छात्र- छात्राएं (फोटो: सोशल मीडिया )

Prayagraj News: देश के अधिकतर राज्यों में गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है । इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के भी कई जिले भीषण गर्मी की चपेट में है। जिसको लेकर आम जनता बेबस है। सबसे ज्यादा समस्या उन लोगों को आ रही है जो लोग यात्रा कर रहे हैं या कहें एक ज़िले से दूसरे ज़िले जा रहे हैं।

ऐसे में संगम शहर प्रयागराज (Prayagraj) के कुछ छात्र-छात्राएं एक मिसाल पेश कर रहे हैं । प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर हर दिन 15 से 20 छात्र-छात्राएं ट्रेनों (students Provides water) में सफर कर रहे यात्रियों की निस्वार्थ सेवा करने में लगे हुए हैं। यह सभी छात्र छात्राएं भारत स्काउट एंड गाइड के छात्र हैं, जो हर दिन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच जितनी भी ट्रेन प्रयागराज पहुंच रही हैं ,उसमें यात्रियों को पानी पिलाने का काम कर रहे हैं ।

साथ ही किसी भी यात्री को कोई भी सामान प्लेटफार्म से लेना है तो यह छात्र उनकी मदद कर रहे हैं । मिसाल पेश करते इन छात्रों का कहना है कि वह सभी निशुल्क सेवा भाव से यह कार्य कर रहे हैं। क्योंकि कहा गया है प्यासे को पानी पिलाना सबसे बड़ा पुण्य का काम है । ट्रैन आने से पहले ये छात्र जनरल बोगी के सामने इकट्ठा हो जाता है क्योंकि जनरल बोगी में सफर कर रहे लोगों को सबसे ज्यादा मदद की दरकार रहती है ।

रेलवे विभाग भी इन युवाओं की प्रशंसा कर रहा 

उधर रेलवे विभाग भी इन युवाओं की प्रशंसा कर रहा है नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ डॉक्टर शिवम शर्मा का कहना है कि भारत स्काउट गाइड से जुड़े छात्र विगत 2 मई से प्रयागराज के साथ- साथ कई रेलवे स्टेशनों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। यह सभी छात्र हर दिन प्रयागराज के साथ- साथ अन्य रेलवे स्टेशनों पर आते हैं और जो भी गाड़ी आती है उनके यात्रियों को सेवा देने में जुट जाते हैं।

उधर सफर कर रहे यात्रियों का कहना है कि ये छात्र नही फरिश्ते है जो 47 डिग्री के तापमान में भी निस्वार्थ लोगो की मदद कर रहे है ।कहा गया है कि कोई किसी प्यासे की प्यास बुझाता है तो आज के समय इससे बड़ा कोई धर्म और इससे बड़ा पुण्य कार्य कोई नहीं हो सकता। ऐसे में इस मुहिम से जुड़े सभी छात्र छात्राओं को यात्री जमकर के दुआएं दे रहे हैं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना कर रहे हैं।

हमारी न्यूज़ट्रैक टीम भी जब अचानक प्रयागराज रेलवे स्टेशन पहुंची तो देखा कि एक ट्रेन प्लेटफार्म पर आ रही थी, जिसके बाद कुछ छात्र छात्राएं बड़े ही सेवा भाव से यात्रियों की सेवा करते हुए नजर आए। मुहिम के टीम लीडर धीरेंद्र कुमार का कहना है कि लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए इस मुहिम की शुरुआत की गई है। यह पहल तब तक जारी रहेगी जब तक गर्मी कुछ कम ना हो। ऐसे में अब वह भी लोगों से अपील कर रहे हैं कि जो भी व्यक्ति सक्षम है वह लोग की मदद जरूर करें।

Tags:    

Similar News