Prayagraj News: आज से शुरू यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं, 17,946 परीक्षार्थी पंजीकृत

Prayagraj News: ठीक 8 बजते ही परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र वितरित किए गए। पिछले सालों के मुताबिक इस परीक्षा केंद्रो पर ज्यादा सख्ती दिखाई दे रही है।

Report :  Syed Raza
Update:2023-02-16 11:26 IST

Prayagraj UP Board 10th exam  (photo: social media )

Prayagraj News: माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं प्रदेशभर के साथ ही प्रयागराज में भी शुरू हो चुकी है। दसवीं की परीक्षा सुबह 8:00 बजे से 11:15 के बीच आयोजित की जा रही है। बोर्ड परीक्षा का पहला दिन होने के चलते सुबह करीब 6 बजे से ही केंद्रो पर परिक्षार्थियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। परीक्षा केंद्रो के अंदर बकायदा चेकिंग के बाद ही परिक्षार्थियों को एंट्री कराई गई। ठीक 8 बजते ही परिक्षार्थियो को प्रश्नपत्र वितरित किए गए।

पिछले सालों के मुताबिक इस परीक्षा केंद्रो पर ज्यादा सख्ती दिखाई दे रही है। प्रयागराज में दसवीं की परीक्षा में 1 लाख 7 हजार 946 परिक्षार्थी पंजीकृत हैं। जबकि इंटरमीडिएट में 1 लाख 12 हजार 894 परिक्षार्थी पंजीकृत हैं। जिले में कुल 328 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 11 हजार से अधिक कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। अपर जिलाधिकारी स्तर के तीन सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, उपजिलाधिकारी स्तर के 8 जोनल मजिस्ट्रेट खंड विकास अधिकारी, तहसीलदार स्तर के 25 सेक्टर मजिस्ट्रेट, सभी परीक्षा केंद्रों पर एक- एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट और बाह्य केंद्र व्यवस्थापक लगाए गए हैं।

प्रदेश भर में दसवीं की परीक्षा में 27 लाख 69 हजार 258 परिक्षार्थी पंजीकृत हैं। वहीं इंटरमीडिएट में 31 लाख 16 हजार 487 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इंटरमीडिएट की परीक्षाएं दोपहर 2 से शाम 5:15 के बीच संपन्न होंगी। दसवीं और बारहवीं को मिलाकर प्रदेशभर में 58 लाख से ज्यादा परिक्षार्थी पंजीकृत हैं। पिछले साल के मुताबिक इस बार बोर्ड की परीक्षा में 6 लाख से ज्यादा परिक्षार्थी पंजीकृत हैं।

प्रदेशभर में कुल 8753 परीक्षा केंद्र

प्रदेशभर में कुल 8753 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड की तरफ से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा को नकल विहीन कराए जाने को लेकर तमाम जरूरी एहतियाती कदम उठाए गए हैं। योगी सरकार ने भी परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी जिलों के आला अधिकारियों के साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। परीक्षा केंद्रों पर वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सभी केंद्रों की मॉनिटरिंग लखनऊ में तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोल रूम व मॉनिटरिंग सेंटर के जरिए की जा रही है। परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति की गई है।

Tags:    

Similar News