चुनौती से कम नही है इस बार यूपी दिवस का आयोजन, तैयारियां हुईं तेज

यूपी के तत्कालीन राज्यपाल रामनाइक ने अपने कार्यकाल के दौरान इसे शुरू कराया था। केन्द्र सरकार ने 24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश का गठन किया था। उत्तर प्रदेश के जन्म दिवस के अवसर पर यूपी सरकार तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन करती है।

Update: 2020-12-26 08:55 GMT
चुनौती से कम नही है इस बार यूपी दिवस का आयोजन, तैयारियां हुईं तेज

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: पिछले साल की तरह ही इस बार भी यूपी दिवस की तैयारियां तेजी से की जा रही है। इसका आयोजन अगले महीने 24 से 26 जनवरी तक किया जाएगा। इस दौरान इस आयोजन मे के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। पर सवाल इस बात का है कि कोरोना के खतरे के बीच सोशल डिस्टेंस्गि को कैसे रोका जा सकेगा।

लखनऊ के साथ नोएडा में भी होगा आयोजना

यूपी के तत्कालीन राज्यपाल रामनाइक ने अपने कार्यकाल के दौरान इसे शुरू कराया था। केन्द्र सरकार ने 24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश का गठन किया था। उत्तर प्रदेश के जन्म दिवस के अवसर पर यूपी सरकार तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन करती है। इस बार यूपी सरकार ने लखनऊ के साथ ही नोएडा में भी इसके आयोजना को हरी झंडी दी है।

रामायण पर आधारित होगा यूपी दिवय का आयोजन

यूपी दिवस पर रामायण पर आधारित बैले, प्रदर्शनी, सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आदि के आयोजन किये जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार नोएडा में भी कई विभागों द्वारा प्रदर्शनी, सेमिनार, जन जागरूकता के कार्यक्रम, पर्यटन व संस्कृति विभाग आदि के विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

यह भी पढ़ें… गाजीपुर: घूसखोर ग्राम प्रधान के खिलाफ होगी कार्रवाई, प्रभारी मंत्री ने दिया आश्वासन

फैशन शो का किया जाएगा आयोजन

एमएसएमई द्वारा ओडीओपी के अन्तर्गत 5000 प्रशिक्षित लाभार्थियों को टूलकिट वितरण, हस्तशिल्प एवं निर्यात पुरस्कार, ओडीओपी उत्पादों की प्रदर्शनी, हुनर हाट आदि का आयोजन होगा । खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा प्रदर्शनी, सोलर चरखा, पत्तल मेकिंग मशीन व कुम्हारी चाक वितरण, विशिष्ट इकाइयों को पुरस्कार तथा खादी वस्त्रों पर आधारित फैशन शो का आयोजन किया जाएगा।

तमाम विभागों एवं अन्य संस्थाओं की होगी सहभागिता

उत्तर प्रदेश दिवस पर पर्यटन, सूचना, पंचायती राज विभाग, स्वास्थ्य विभाग, एमएसएमई एवं खादी-ग्रामोद्योग विभाग, संस्कृति, श्रम, समाज कल्याण, खेल विभाग, महिला कल्याण विभाग, कृषि विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, माध्यमिक शिक्षा, पुलिस आदि विभागों की सहभागिता रहेगी। उत्तर प्रदेश दिवस के आयोजन में नोएडा विकास प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण, के साथ-साथ कृषि, महिला कल्याण, एमएसएमई, संस्कृति, पर्यटन, स्वास्थ्य, खेल, पुलिस आदि विभागों एवं अन्य संस्थाओं आदि की सहभागिता रहेगी।

यह भी पढ़ें… पिता-बेटी का मिलाप: दोस्त ने ही किया था अगवा, एक महीने तक कराया ऐसा काम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News