कुंभ 2019: 'नेत्र कुंभ' की उपलब्धियां 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड' में दर्ज कराने की तैयारी

कुंभ में आयोजित किए जा रहे नेत्र कुंभ में एक नया वर्ल्ड रेकॉर्ड बनने जा रहा है। 12 जनवरी से शुरू हुए नेत्र कुंभ में अब तक जहां 1.30 लाख मरीजों का नेत्र परीक्षण और उपचार हो चुका है। वहीं एक लाख से ज्यादा मरीजों को नि:शुल्क चश्मे भी बांटे गए हैं।

Update: 2019-02-18 11:10 GMT

प्रयागराज: कुंभ में आयोजित किए जा रहे नेत्र कुंभ में एक नया वर्ल्ड रिकार्ड बनने जा रहा है। 12 जनवरी से शुरू हुए नेत्र कुंभ में अब तक जहां 1.30 लाख मरीजों का नेत्र परीक्षण और उपचार हो चुका है। वहीं एक लाख से ज्यादा मरीजों को नि:शुल्क चश्मे भी बांटे गए हैं। इन सब के साथ यहां आने वाले मरीजों को निशुल्क दवायें और फेको विधि से उनका आपरेशन भी राजकीय मेडिकल कालेज के मनोहर दास नेत्र अस्पताल में कराने की सुविधा की जा रही है।

यह भी पढ़ें......‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर मंडरा रहा आतंक का साया, बम से उड़ा सकते हैं आतंकी

लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज एक दिन में 2600 आंख के मरीजों की ओपीडी

इस तरह से नेत्र कुंभ की उपलब्धियां गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज कराने की आयोजकों ने तैयारी शुरु कर दी है। 12 जनवरी से शुरु हुआ नेत्र कुंभ चार मार्च तक चलेगा। इसमें देश के 27 अस्पतालों के 400 चिकित्सक और 850 पैरा मेडिकल स्टाफ अपनी सेवायें दे रहे हैं। लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में एक दिन में 2600 आंख के मरीजों की ओपीडी का वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज है। लेकिन नेत्र कुंभ में प्रतिदिन पांच हजार से ज्यादा मरीजों के रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं।'

यह भी पढ़ें......कुंभ: बसंत पंचमी पर 1.50 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान

अब तक एक लाख तीस हजार से ज्यादा मरीजों का हो चुका इलाज

नेत्र कुंभ की शुरुआत से अब तक एक लाख तीस हजार से ज्यादा मरीजों का इलाज हो चुका है। जबकि एक लाख से ज्यादा मरीजों को निशुल्क चश्मे भी वितरित किये गए हैं। वहीं जिन मरीजों को आपरेशन की जरुरत है, उनका निशुल्क आपरेशन राजकीय मेडिकल कॉलेज प्रयागराज के मनोहर दास नेत्र चिकित्सालय में किया जा रहा है। नेत्र कुंभ में जिस तरह से मरीजों की तादात बढ़ रही है उस लिहाज से चिकित्सकों का मानना है कि चार मार्च तक दो लाख पचास हजार से ज्यादा मरीजों का आंकड़ा पार कर लेगा। वहीं दो लाख से ज्यादा मरीजों को नि:शुल्क चश्मे भी वितरित करने का लक्ष्य है।

Tags:    

Similar News