Coronavirus: कुशीनगर में 20 कोरोना संक्रमितों के मामले निकले फर्जी, 8 कर्मचारी सस्पेंड

Coronavirus: कुशीनगर में एक ही दिन में पोर्टल पर अचानक 20 कोरोना संक्रमित मिलने के मामले का पटाक्षेप हो गया है।

Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-08-10 02:21 GMT

Coronavirus: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुशीनगर (Kushinagar) जिले में एक ही दिन में पोर्टल पर अचानक 20 कोरोना (Corona) संक्रमित मिलने के मामले का पटाक्षेप हो गया है। सत्यापन में 17 के नाम, पते फर्जी पाए गए हैं। जांच में लापरवाही पर सीएमओ ने हाटा सीएचसी पर तैनात चार संविदाकर्मी और रामकोला के चार कर्मी को सस्पेंड कर दिया है।

आठों कर्मचारियों पर पड़रौना कोतवाली में महामारी एक्ट में एफआईआर दर्ज कराया गया है। वहीं कोरोना पॉजिटिव मिले तीन रोगियों को सैंपल दोबारा जांच के लिए भेजा गया है।

आपको बता दें कि एक दिन में जिले में 20 कोरोना संक्रमित मिलने पर जिले से लेकर लखनऊ स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों में हड़कंप मच गया। लखनऊ से कुशीनगर के जिम्मेदारों से पूछताछ शुरू हो गई। आला अधिकारियों की तरफ से जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश हुआ।

सीएमओ की जांच के बाद पॉजिटिव मरीज फर्जी निकले 

जिसके बाद सीएमओ डॉ.सुरेश पटारिया का कहना है कि 20 कोरोना पॉजिटिव मिलने के मामले की जांच कराई गई तो 17 के नाम व पते फर्जी मिले। इस मामले में चार स्थायी कर्मियों को निलंबित व चार संविदा स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई की गई है। आठों कर्मियों के खिलाफ पड़रौना कोतवाली में महामारी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कराई गई है।

पोर्टल पर दर्ज मोबाइल नंबर निकले फर्जी

सीएमओ ने पहले पोर्टल पर दर्ज मोबाइल नंबर पर कॉल कराई तो अधिकांश के नंबर ऑफ मिले हैं। दूसरे दिन संबंधित पते के गांवों में रैपिड रिस्पांस टीम पहुंची तो सिर्फ तीन पॉजिटिव रोगी ट्रेस हो पाए। शेष फर्जी नाम-पते थे। इनमें से सात का मोबाइल नंबर गलत बताता रहा, छह पर इनकमिंग की सुविधाएं नहीं थीं। दो देवरिया, एक बिहार व एक का मोबाइल नंबर लखनऊ का मिला।

कोरोना वायरस की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

इन आठ कर्मचारियों को किया गया सस्पेंड

फर्जी रिपोर्ट को लेकर आठ कर्मचारियों पर गाज गिरी है। इनमें रामकोला में तैनात लैब टेक्नीशियन अजय कुशवाहा, ममता जायसवाल, लैब असिस्टेंट छेदी अंसारी व हाटा में तैनात लैब असिस्टेंट सतीश सिंह को निलंबित कर दिया गया है। वहीं हाटा सीएचसी पर संविदा पर तैनात लैब टेक्नीशियन विवेकानंद, रामकोला व हाटा में तैनात डॉटा ऑपरेटर, कुमारी प्रतिमा, उमेश कुमार राय व मेनका सिंह के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई हुई है। सभी के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत पडरौना कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Tags:    

Similar News