Kushinagar me International Airport: PM मोदी इस दिन करेंगे हवाई अड्डे उद्घाटन, श्रीलंका से आएगा विशेष प्रतिनिधिमंडल

Kushinagar me International Airport: उद्घाटन कार्यक्रम की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अंतरराष्ट्रीय महत्व के इस समारोह में विभिन्न देशों के राजदूतों की सहभागिता होनी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-10-17 08:38 GMT

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Kushinagar me International Airport: गौतम बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Kushinagar me International Airport ) का उद्घाटन 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे (International Airport ka udghatan karenge PM Modi) । अतिथि देवो भव की भारतीय संस्कृति के अनुरूप विदेशी अतिथियों (foreign guests) के भव्य अभिनन्दन के लिए तैयारियां शुरू हो गयी है। अर्न्तराष्ट्रीय स्तर के इस हवाई अड्डे के शुरू हो जाने से दुनिया भर में बौद्व धर्म को मानने वालों को कुशीनगर आने जाने में सुविधा होगी। बौद्ध सर्किट का विस्तार होने के साथ ही उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा।

उद्घाटन कार्यक्रम की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अंतरराष्ट्रीय महत्व के इस समारोह में विभिन्न देशों के राजदूतों की सहभागिता होनी है। श्रीलंका (Sri Lanka) से विशेष प्रतिनिधि मंडल का आगमन भी हो रहा है। महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली (Mahaparinirvana site of Mahatma Buddha) कुशीनगर के कसया में यह हवाई अड्डा लगभग 600 एकड़ भूमि में फैला है। इसे लेकर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने एक बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

यहां यह बताना जरूरी है कि उत्तर प्रदेश में लखनऊ (Lucknow International Airport) व वाराणसी (Varanasi International Airport) के बाद कुशीनगर तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा (Kushinagar  teesra International Airport) हो जाएगा। इस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के शुरू होने के बाद यह पूर्वांचल का दूसरा, यूपी का तीसरा और देश का 87वां लाइसेंसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। योगी सरकार(Yogi Governemnt)  ने इसका निर्माण बेहद तेजी से कराया है।

हवाई कनेक्टिविटी पर खास फोकस

विकास को गति देने के लिये बीते कुछ सालों में केन्द्र की मोदी सरकार और सूबे की योगी सरकार ने हवाई कनेक्टिविटी पर खास फोकस किया है। जल्द ही सूबे में कुशीनगर, नोएडा ऑर अयोध्या में भी अत्याधुनिक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा। यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट ऑपरेशन होगा।

योगी सरकार द्वारा नीति आयोग में पेश योजना के मुताबिक लखनऊ, वाराणसी समेत अयोध्या, कुशीनगर और गौतमबुद्ध नगर से भी बहुत जल्द दुनिया के विभिन्न देशों के लिए सीधी हवाई सेवा की सुविधा उपलब्ध होगी। मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी, आगरा, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज और हिण्डन एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं संचालित हो रही हैं।

उत्तर प्रदेश में अब तक केवल दो ही शहरों में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (अमौसी हवाई अड्डा) और लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा वाराणसी (बाबतपुर एयरपोर्ट) से ही अंतर्राष्ट्रीय उ़ड़ानों का संचालन किया जाता है।

नोएडा के जेवर में भी ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट

इसके साथ ही नोएडा के जेवर में भी ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। गौतमबुद्घ नगर जिले के जेवर में 40.0919 हेक्टेयर भूमि पर बनने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पांच रनवे होंगे। यहां काफी काम पूरा होने के साथ ही उड़ान सेवा शुरू कर दी जाएगी। हांलाकि हवाई सेवाओं के लिहाज से देश में फिलहाल केरल, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्य आगे हैं।

इसी तरह अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। यहां श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने पर तेजी से काम चल रहा है। हवाई अड्डे के लिये 555.66 एकड़ अतिरिक्त जमीन खरीदने के लिये सरकार की ओर से 1,001 करोड़ 77 लाख की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। अब तक केन्द्र सरकार की ओर से इसके लिये 250 करोड़ रूपये ऑर प्रदेश सरकार की ओर से 21 करोड़ 99 लाख 50 हजार 720 रुपये की वित्तीय स्वीकृति दी है। अब तक 377 एकड़ भूमि एएआई को उपलब्ध कराई जा चुकी है। यहां 2022 से विमान सेवा शुरू करने की योजना है।

Tags:    

Similar News