Siddharthnagar News: सिद्धार्थनगर में आपदा, जलमग्न हुए कई गांव, मंत्री सतीश द्विवेदी ने बाढ़ क्षेत्रों का किया दौरा

Siddharth Nagar: उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले से गुजरने वाली ज्यादातर नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को छू चुका है। इससे जिले के दर्जनों गांव मेरुण्ड हो गए हैं।

Report :  Intejar Haider
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-08-21 09:16 GMT
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करते मंत्री सतीस द्विवेदी (फोटो: न्यूज़ट्रैक)

Siddharth Nagar: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सिद्धार्थनगर (Siddharth Nagar:) जिले से गुजरने वाली ज्यादातर नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को छू चुका है। इससे जिले के दर्जनों गांव मेरुण्ड हो गए हैं। हजारों एकड़ फसल डूब कर बर्बाद हो चुकी है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अभी तक कोई भी सरकारी अधिकारी नहीं पहुंचा है। सदर एसडीएम ने कहा कि हल्का लेखपाल और तहसीलदार को बाढ़ क्षेत्र का मुआयना कर आवश्यक सामग्री पहुंचाने के निर्देश दे दिए गए हैं।

सिद्धार्थनगर जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही बरसात से राप्ती, बूढ़ी राप्ती, कूड़ा ,बानगंगा नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बूढ़ी राप्ती और राप्ती नदी खतरे के निशान को छू चुकी है। नौगढ़ तहसील के जोगिया ब्लाक के भी कई गांव मेरुण्ड है और हजारों एकड़ की फसल बर्बाद हो चुकी है। तस्वीरों में दिख रहा है गांव कोएडा है। यह गांव भी पूरी तरह मेरुण्ड है। गांव के लोगों को नाव से या पानी में घुस कर आना जाना पड़ रहा है।

ग्रामीणों का कहना करीब 8 दिनों से उनके घरों में भरा है पानी 

गांव के छोटे बच्चे भी पानी में गिर कर अक्सर डूबने लगते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि करीब 8 दिन से उनके गांव के चारों तरफ पानी भरा है उनकी आवाजाही मुश्किल से हो पा रही है और उनकी दिक्कतें अब दिनों दिन बढ़ती ही जा रही हैं । 8 दिन बीत जाने के बाद भी उनके गांव में कोई भी जिम्मेदार अधिकारी या जनप्रतिनिधि नहीं आया है। ग्रामीण प्रशासन की ओर मदद की आस लगाए बैठे हैं ।

बाढ़ से जिले के हालात खराब हो रहे हैं 

वहीं बाढ़ से जिले में खराब हो रहे हालात के बारे में सदर एसडीएम विकास कश्यप ने कहा कि जिले की कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कुछ गांव मेरुण्ड हुए हैं। मेरुण्ड हुए गांव और प्रभावित लोगों तक जरूरी सामग्री जल्द से जल्द भेजने का प्रयास किया जा रहा है। लेखपाल, तहसीलदार के माध्यम से सभी प्रभावित गांव में मदद की किट मुहैया कराई जा रही है।

बाढ़ क्षेत्रों का दौरा करते मंत्री सतीश द्विवेदी 

बेसिक शिक्षा मंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया

सिद्धार्थनगर जिले में आज सुबह सुबह प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा किया। अपने विधानसभा क्षेत्र इटवा में बाढ़ से घिरे दर्जनों गांवों में जाकर लोगों हाल जाना। इस मौके पर मन्त्री सतीश द्विवेदी ने लोगों को हर सम्भव मदद का भरोसा भी दिया।

इस समय जिले की ज्यादातर नदियां उफान पर हैं

बता दें कि चले कि इस समय जिले में ज्यादतर नदियां उफान पर हैं। लगभग तीन दर्जन से ज्यादा गांव बाढ़ की वजह से मेरुण्ड हो चुके हैं। और सैकड़ों एकड़ फसल पानी मे डूब चुकी है। हर साल यहां पर नेपाल से आने वाला पानी ही बाढ़ की तबाही का इबारत लिखता है।

सतीश द्विवेदी ने कहा किसानों की फसले डूब चुकी हैं

बाद में मीडिया से बात करते हुये सतीश द्विवेदी ने कहा कि हम कल से बाढ़ से घिरे गांव में जा रहे है। फसल डूब गयी है। उसकी क्षतिपूर्ति और बाढ़ से घिरे गांव के लोगों को राहत सामग्री मिल सके। इसका स्थलीय निरीक्षण किया है। साथ ही साथ अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। योगी सरकार कि सुविधाएं लोगो को मिले। हम प्रयास कर रहे है कि इस बार के बाढ़ की समस्या से जनपद वासियों को निजात मिल जाये।

Tags:    

Similar News